ऑस्ट्रेलिया : सत्तारूढ़ गठबंधन को आम चुनावों में चमत्कारिक जीत

Last Updated 20 May 2019 06:50:19 AM IST

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ गठबंधन ने रविवार को आम चुनावों में ‘चमत्कारिक’ रूप से वापसी करते हुए एग्जिट पोल्स को गलत साबित कर दिया।


मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया के आम चुनावों में हार स्वीकार करने के बाद विपक्षी लेबर पार्टी के नेता बिल शार्टन अपनी पत्नी के साथ लोगों को संबोधित करते हुए।

सत्तारूढ़ गठबंधन की जीत के बाद विपक्षी लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन को इस्तीफा देने के लिए विवश होना पड़ा।
अपनी अगली संसद और अगला प्रधानमंत्री चुनने के लिए ऑस्ट्रेलिया के मतदाताओं ने शनिवार को मतदान किया था। यह चुनाव मुख्य रूप से जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर लड़ा गया था। देश में करीब पांच हफ्ते तक चले चुनाव प्रचार के बाद शनिवार को 1.6 करोड़ ऑस्ट्रेलियाई मतदाताओं ने देश का 31वां प्रधानमंत्री चुनने के लिए मतदान किया। ताजा परिणामों के अनुसार, कंजव्रेटिव गठबंधन ने 74 सीटें जीतीं जबकि लेबर पार्टी ने 66 सीटों पर जीत हासिल की। 151 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में बहुमत के लिए किसी भी पार्टी को 76 सीटों की जरूरत होती है। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या 51 वर्षीय मॉरिसन को सरकार बनाने के लिए निर्दलीय सांसदों के समर्थन की जरूरत होगी या नहीं।
इंडी सीट से विजेता निर्दलीय हेलन हैन्स ने कहा कि वह त्रिशंकु संसद की स्थिति में गठबंधन के साथ काम करेंगी। हैन्स ने कहा कि वह जलवायु परिवर्तन के मुद्दे से निपटने पर सरकार के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। मॉरिसन अपनी पत्नी जेनी के साथ रविवार को सिडनी के सदरलैंड शिरे में एक चर्च में गए, जहां उन्होंने स्थानीय मतदाताओं का आभार जताया। मॉरिसन ने अपने समर्थकों से कहा, ‘मैं हमेशा चमत्कार में यकीन करता हूं। मैं और मेरी सरकार और मेरी पूरी टीम आप सभी का आभार जताते हैं। आज की रात हर ऑस्ट्रेलियाई के लिए है।’

इस बीच, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मॉरिसन की चुनावी जीत पर बधाई दी। ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए बड़े पैमाने पर प्रचार करने वाले मध्य-वाम लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टन ने अपनी हार स्वीकार कर ली है और कहा कि वह पार्टी नेता के पद से इस्तीफा दे देंगे। शॉर्टन ने मेलबर्न में अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, ‘मैंने स्कॉट मॉरिसन को फोन कर बधाई दी है..उन्हें शुभकामनाएं दी हैं कि वह पूरे सौभाग्य और साहस के साथ देश की सेवा करें। राष्ट्रहित में इससे कम नहीं होना चाहिए।’ मतदान खत्म होने के बाद नाइन-गैलेक्सी पोल ने चुनाव बाद के सव्रेक्षणों में पूर्वानुमान व्यक्त किया था कि मध्य-वाम लेबर पार्टी की जीत होगी और लिबरल पार्टी की अगुवाई वाला गठबंधन परास्त होगा। एग्जिट पोल में दिखाया गया कि लिबरल गठबंधन को हराकर लेबर को 151 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा (संसद के निचले सदन) में 82 सीटें मिलेंगी।

 

भाषा
मेलबर्न


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment