श्रीलंका में बेमियादी कर्फ्यू

Last Updated 15 May 2019 06:05:12 AM IST

श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए आतंकी हमले के बाद से भड़की सांप्रदायिक हिंसा में बहुसंख्यक सिंहली समुदाय के लोगों द्वारा दुकानों और वाहनों को आग लगाए जाने की घटना में एक व्यक्ति की मौत के बाद देश के कई हिस्सों में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लगा दिया गया और इस संबंध में मंगलवार को कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया।


कोलंबो के निकट मिनुवांगगोडा में मुस्लिम बाजार में आगजनी के बाद घटनास्थल का निरीक्षण करते सुरक्षाकर्मी।

सरकार ने मंगलवार को उत्तरपश्चिम प्रांत को छोड़कर सभी इलाकों में राष्ट्रव्यापी रात के कर्फ्यू में ढील देने की घोषणा की। उत्तर-पश्चिम प्रांत में सोमवार को भीड़ के हमले में एक मुस्लिम व्यक्ति की मौत हो गई थी। श्रीलंका पुलिस ने उत्तर पश्चिम प्रांत में भड़की मुस्लिम विरोधी हिंसा के अन्य इलाकों में फैलने की आशंका के मद्देनजर सोमवार को देश भर में कर्फ्यू लगा दिया था।
सिंहली समुदाय के लोगों ने मुसलमानों की दुकानों एवं वाहनों को आग लगा दी और लोगों ने मकानों एवं मस्जिदों में भी तोड़-फोड़ की। कैबिनेट मंत्री एवं श्रीलंका मुस्लिम कांग्रेस के नेता रौफ हकीम ने मंगलवार को यह जानकारी दी। श्रीलंका सरकार ने ¨हसक घटनाओं के बाद सोशल मीडिया पर भी फिर से प्रतिबंध लगा दिया है।

सरकार ने फेसबुक और व्हाट्सऐप पर प्रतिबंध के अलावा ट्विटर पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ने कहा कि सोशल मीडिया पर यह प्रतिबंध अफवाहों और नफरत से प्रेरित बयानों को फैलने से रोकने के लिये लगाया गया है।

एनटीजे पर प्रतिबंध : श्रीलंका सरकार ने ईस्टर के दौरान आतंकी हमला करने वाले नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) सहित तीन चरमपंथी समूहों पर प्रतिबंध लगा दिया है। राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरीसेना ने कुछ चरमपंथी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी की। उन्होंने अगले आदेश तक देश में ड्रोन के इस्तेमाल पर भी पाबंदी लगा दी है। अधिसूचना के मुताबिक, नेशनल तौहीद जमात, जमाते मिल्लते इब्राहिम (जेएमआई) और विलायत अस सेलानी (डब्ल्यूएएस) संगठनों पर प्रतिबंध लगाया है।

भाषा
कोलंबो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment