श्रीलंका : गिरजाघरों में 5 मई से शुरू होगी प्रार्थना

Last Updated 01 May 2019 06:01:45 AM IST

हाल में आतंकी हमले से दहले श्रीलंका के कुछ कैथोलिक गिरजाघरों में पांच मई से प्रार्थनाएं फिर से शुरू होंगी लेकिन सुरक्षा बंदोबस्त के कारण गिरजाघरों में कोई भी बैग ले जाने की इजाजत नहीं होगी।


श्रीलंका : गिरजाघरों में 5 मई से शुरू होगी प्रार्थना

गौरतलब है कि ईस्टर के मौके पर रविवार को श्रीलंका के तीन गिरजाघरों और लग्जरी होटलों में बम विस्फोट हुए थे, जिनमें 253 लोगों की मौत हो गई थी और 500 अन्य जख्मी हुए थे। इसके बाद गिरजाघरों में प्रार्थनाएं बंद कर दी गई थीं। कार्डिनल मैल्कम रंजीत ने सोमवार को बताया कि स्थानीय निवासियों ने सतर्कता समितियां गठित हैं, जो उनके इलाके में स्थित गिरजाघरों में प्रवेश करने वाले लोगों की पहचान के लिए जिम्मेदार होंगी।
 स्थानीय लोगों को गिरजाघर में किसी व्यक्ति के प्रवेश से पहले उसकी पहचान की पुष्टि करनी होगी। कार्डिनल ने ईस्टर के मौके पर हुए हमलों के फिर से होने के भय से रविवार को चुनिंदा लोगों के साथ प्रार्थना की थी। इस प्रार्थना में राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने भी हिस्सा लिया था।

सोशल मीडिया से प्रतिबंध हटाया : श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने ईस्टर के दौरान देश में हुए भीषण बम धमाकों के बाद सोशल मीडिया,व्हाटसएप, वाइबर , फेसबुक , मैसेंजर्स पर लगाए गए प्रतिबंधों को हटा लिया है।  स्थानीय मीडिया रिपोर्टों में मंगलवार को बताया गया कि इन सभी पर लगे प्रतिबंध को हटाने का फैसला पहले ही प्रभावी हो गया है।
सरकार के सूचना महानिदेशक नलाका कालुवेवा ने देश के नागरिकों से आह्वान किया कि भविष्य में आतंकी हमलों के खतरे को देखते हुए उन्हें जिम्मेदाराना तरीके से बर्ताव करना चाहिए।

तीन संदिग्ध गिरफ्तार, हमले से जुड़ा वाहन जब्त
कोलंबो (भाषा)। श्रीलंका पुलिस ने मंगलवार को कहा कि ईस्टर के मौके पर हुए बम विस्फोटों से जुड़ी एक वैन बरामद करने के साथ ही देश के उत्तर मध्य प्रांत से तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस प्रवक्ता रुवन गुणशेखरा ने कहा कि संदिग्ध वैन का इस्तेमाल आतंकी हमले में किया गया था और पोलोन्नरुवा शहर के सुंगाविला में इसे जब्त कर लिया गया। उन्होंने बताया कि ‘ईपी पीएक्स 2399’ की लाइसेंस प्लेट लगी वैन को जब्त करने के साथ ही तीन लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। यह वैन इलाके में स्थित एक घर के बगीचे में खड़ी थी। इस मामले में आगे की जांच चल रही है। पिछले हफ्ते श्रीलंका ने कोलंबो में सभी पुलिस थानों को हाई अलर्ट पर रखा था, क्योंकि पुलिस को विस्फोटक पदाथरें के परिवहन में इस्तेमाल ट्रक और एक वैन की तलाश थी।  ईस्टर हमले के सिलसिले में अब तक कुल 106 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है।

भाषा/वार्ता
कोलंबो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment