नेपाल ने अपना पहला उपग्रह प्रक्षेपित किया

Last Updated 19 Apr 2019 06:22:58 AM IST

नेपाल ने अपना पहला उपग्रह बृहस्पतिवार सुबह अंतरिक्ष में प्रक्षेपित कर दिया। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने यहां इस बात की पुष्टि की।


नेपाल ने अपना पहला उपग्रह प्रक्षेपित किया

ओली ने वैश्विक स्तर पर नेपाल के इस समूह में शामिल होने पर खुशी जाहिर की है और देश के पहले उपग्रह के  निर्माण में शामिल सभी लोगों को धन्यवाद दिया है।
नेपाली विज्ञान और तकनीकी अकादमी (एनएएसटी) के सूत्रों ने बताया, इस शोध उपग्रह का नाम नेपालीसेट-वन है और इसे 0231 बजे अमेरिका के वर्जीनिया स्थित नेशनल एयरोनाटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन से प्रक्षेपित किया गया है।

ओली ने इसके सफल प्रक्षेपण पर खुशी जाहिर करते हुए एक ट्वीट में कहा, हालांकि यह एक छोटी शुरुआत है और इस उपग्रह के प्रक्षेपण से नेपाल अंतरिक्ष युग में प्रवेश कर चुका है। मैं इस मिशन से जुड़े सभी लोगों, वैज्ञानिकों और संस्थाओं को धन्यवाद देना चाहता हूं। नेपाली विज्ञान सूत्रों ने कहा, इस उपग्रह का निर्माण जापान के क्युशू तकनीकी संस्थान में दो नेपाली छात्रों ने किया था। एनएएसटी के प्रवक्ता सुरेश धुंगेल ने बताया, उपग्रह जल्दी ही आंकड़ों को भेजने लगेगा और इन्हें प्राप्त करने के लिए एक ग्राऊंड स्टेशन बनाया जा रहा है।

वार्ता
काठमांडो


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment