भूकंप से हिल उठा ताइवान, 17 लोग घायल

Last Updated 19 Apr 2019 05:54:37 AM IST

ताइवान बृहस्पतिवार सुबह 6.1 तीव्रता के भूकंप से हिल उठा। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने बताया, भूकंप से यातायात बाधित हुआ और 17 लोग घायल हो गए।


भूकंप के बाद सुरक्षा इंतजाम करते सुरक्षाकर्मी।

प्राप्त खबरों के अनुसार राजधानी ताइपे में बहुमंजिला इमारतें हिल उठीं जबकि पूर्वी यिलान काउंटी में घबराये हुए कुछ स्कूली बच्चे अपनी कक्षाओं से बाहर निकल आए। अधिकारियों ने बताया, भूकंप पूरे द्वीप पर महसूस किया गया और इसके कारण यिलान एवं हुलिएन को जोड़ने वाले राजमार्ग को बंद कर दिया गया। हुलिएन काउंटी में दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बताया, पहाड़ से गिरने के कारण दो लोग घायल हुए हैं। राष्ट्रीय दमकल एजेंसी ने बताया, घायलों में एक मलेशियाई नागरिक है जिसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। व्यक्ति को दिल का दौरा आया था और उसके पैर की हड्डी टूट गई है तथा सिर में भी चोटें आयी हैं।
एजेंसी ने बताया, ताइपे के आस पास 15 लोगों के घायल होने की खबर है और भूकंप से शहर में दो भवनों को नुकसान पहुंचने के कारण उन्हें खाली करा लिया गया है। अधिकारियों ने बताया, भूकंप के बाद सुरक्षा जांच के लिये करीब एक घंटा तक ताइपे मेट्रो बंद रहा जबकि ताइपे रेलवे प्रशासन ने भी पूर्वी तट में अपनी कई सेवाओं को कई घंटे तक निलंबित रखा। पूर्वी हुलिएन काउंटी में भूकंप अपराह्न 1:01 बजे 19 किमी (11.8 मील) की गहराई में आया।

ताइवान के केंद्रीय मौसम ब्यूरो ने बताया, भूकंप की तीव्रता 6.1 थी। अमेरिकी भूगर्भ सव्रेक्षण (यूएसजीएस) ने शुरू में भूकंप की तीव्रत 6.0 बतायी थी, लेकिन बाद में उसने आंकड़े में सुधार करते हुए भूकंप की तीव्रता 6.1 बताई। ब्यूरो के भूकंप केंद्र के निदेशक चेन कुओ-चांग ने बताया, भूकंप के झटके करीब 33 सेकंड तक महसूस किए गए, जो काफी लंबा माना जाता है..। भूकंप के झटके पूरे ताइवान में महसूस किये जा सके। इस साल पहली बार 6.0 तीव्रता से अधिक का भूकंप महसूस किया गया।
सोशल मीडिया पर लोगों ने भूकंप से हुई क्षति की तस्वीरें पोस्ट की हैं। इनमें किसी रेस्त्रां में भूकंप की वजह से टूटे कांच के गिलास और एक दुकान की बाहरी दीवार पर लगी टाइलों के गिरने की तस्वीरें शामिल हैं। एक यूजर ने पोस्ट किया, मैं 21वें मंजिल पर रहता हूं और इमारत इतना झुक गयी थी कि मुझे मरने का डर सता रहा था। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने चेतावनी दी कि तट के पास रह रहे लोगों को समुद्र स्तर में हलचल देखने को मिल सकता है लेकिन सुनामी की आशंका नहीं है और इससे क्षति की भी कोई आशंका नहीं है।

 

एएफपी
ताइपे


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment