भारतीय विमान को मार गिराने में जेएफ-17 का इस्तेमाल हुआ : पाक सेना

Last Updated 26 Mar 2019 06:14:30 AM IST

पाकिस्तानी सेना ने पहली बार कहा है कि बालाकोट में जैशे मोहम्मद के आतंकी ठिकाने के खिलाफ भारत के हमले के जवाब में कार्रवाई में उसने जेएफ-17 थंडर लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किया जिसे उसने चीन के साथ संयुक्त रूप से विकसित किया है।


भारतीय विमान को मार गिराने में जेएफ-17 का इस्तेमाल हुआ : पाक सेना

पाकिस्तान ने एक बार फिर इससे इनकार किया कि हमले में अमेरिका निर्मित एफ-16 लड़ाकू विमान शामिल थे।
पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना के साथ हवाई संघर्ष का उल्लेख करते हुए कहा कि भारतीय लड़ाकू विमानों ने 26 फरवरी को पाकिस्तानी हवाई सीमा का उल्लंघन किया और बम गिराए लेकिन इसमें कोई हताहत नहीं हुआ और न ही आधारभूत ढांचे को कोई नुकसान हुआ। अगले दिन पाकिस्तानी वायुसेना ने जवाबी कार्रवाई की और हवाई संघर्ष में भारत का एक मिग-21 विमान मार गिराने का दावा किया। पाकिस्तान ने भारतीय पायलट अभिनंदन वर्धमान को पकड़ लिया जिसे बाद में भारत को सौंपा गया।

14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाकर किए गए आतंकी हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी। गफूर ने संवाद समिति स्पूतनिक इंटरनेशनल से कहा, जिस विमान ने लक्ष्यों के साथ संघर्ष किया वह जेएफ-17 था। इसको लेकर कि एफ-16 का किस तरह से इस्तेमाल करना है और किस संदर्भ में (उनका) इस्तेमाल हुआ या नहीं अब यह पाकिस्तान और अमेरिका के बीच की बात है कि देखें कि एफ-16 के इस्तेमाल को लेकर सहमतिपत्र का पालन हुआ या नहीं। भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में जैशे मोहम्मद ठिकाने पर हवाई हमलों का जवाब देने के पाकिस्तान के प्रयास के एक दिन बाद भारतीय सशस्त्र बलों ने एफ-16 द्वारा दागी गई एआईएम-120 एमराम (एडवांस्ड मीडियम रेंज एयर टू एयर मिसाइल) के हिस्से दिखाये थे जो कि भारतीय क्षेत्र में गिरे थे।

भाषा
इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment