भारत की कार्रवाई से घबराये कुरैशी ने UN से लगाई गुहार

Last Updated 27 Feb 2019 10:31:43 AM IST

पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादी ठिकाने पर भारत की कार्रवाई से घबराये पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस से क्षेत्रीय शांति और स्थायित्व की स्थापना करने के लिए पहल करने की गुहार लगायी है।


पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (फाइल फोटो)

कुरैशी ने गुटेरेस को पत्र लिखकर भारत की शिकायत करते हुए कहा कि पड़ोसी देश की कार्रवाई से क्षेत्रीय शांति और स्थिरता पर गंभीर खतरा उत्पन्न हो गया है। उन्होंने कहा कि भारत ने 26 फरवरी को तड़के इस कार्रवाई को नियंत्रणरेखा का उल्लंघन कर अंजाम दिया।

कुरैशी के इस पत्र को संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की राजदूत मलीना लोधी ने गुटेरेस के कार्यालय में पहुंचाया।

कुरैशी ने कहा कि दक्षिण एशिया के दो पड़ोसी देशों के बीच तनाव फिर से बढ़ने के कारण वह पत्र लिखने को मजबूर हुए। मंगलवार की रात को भारतीय जंगी विमानों ने मुजफ्फराबाद सेक्टर से ‘घुसपैठ’ की लेकिन पाकिस्तानी वायुसेना की समय पर की गयी कार्रवाई के कारण उनको लौटने के लिए मजबूर कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि भारत ने पाकिस्तानी जमीन को निशाना बनाया। उन्होंने इसे पाकिस्तान के खिलाफ आक्रामकता करार दिया।

विदेश मंत्री ने इस बात को और रेखांकित किया कि भारत पाकिस्तान के खिलाफ ‘आतंकवाद’ बढ़ाने के आरोपों को दोहराता रहा है।

उन्होंने दावा किया कि नयी दिल्ली भारत अधिकृत कश्मीर में मानवाधिकारों के उल्लंघन से ध्यान हटाने के लिए ऐसे आरोप लगा रही है।

कुरैशी ने भारत की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राजनीतिक लाभ के लिए युद्ध के हौवा का उपयोग कर रही है विशेष रूप से आगामी आम चुनावों को ध्यान में रखते हुए।

पाकिस्तान ने कहा, भारत की आक्रामकता के खिलाफ आत्मरक्षा का अधिकार सुरक्षित है। भारत की कार्रवाई संयुक्त राष्ट्र के चार्टर, अंतरराष्ट्रीय कानूनों और अंतरदेशीय नियमों का खुला उल्लंघन है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से भारत की आक्रामकता को तुरंत रोकने का आग्रह किया है।

भारतीय वायुसेना ने पुलवामा आतंकवादी हमले के एक पखवाड़े के भीतर ही मंगलवार तड़के बड़ी जवाबी कार्रवाई करते हुए पाकिस्तान में घुसकर जबरदस्त बमबारी की जिसमें आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का सबसे बड़ा शिविर नेस्तनाबूत हो गया और बड़ी संख्या में आतंकवादी मारे गये।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में मंगलवार को तड़के भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों के बेड़े के प्रमुख विमान मिराज-2000 ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। कोई 10 से 12 मिराज विमानों ने अलग-अलग वायुसेना स्टेशनों से उड़ान भरी और बालाकोट में करीब 20 मिनट तक कई जगहों पर 1000 किलोग्राम के बमों से भारी बमबारी की जिसमें कई आतंकवादी शिविर तबाह हो गये और 200 से 250 आतंकवादी ढेर हो गये। पाकिस्तानी वायुसेना को जब तक इसकी खबर लगती भारतीय विमान मिशन पूरा कर लौट आये।

वार्ता
इस्लामाबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment