अमेरिका में कामबंदी खत्म

Last Updated 27 Jan 2019 01:59:54 AM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आखिरकार डेमोक्रेट नेताओं की शर्तों के आगे झुक गए। उन्होंने सरकारी कामबंदी को अस्थाई रूप से खत्म करने की मंजूरी दे दी, ताकि नियमित बजट का मार्ग प्रशस्त कर वह अलग से एक सीमा सुरक्षा योजना पर काम कर सकें।


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (file photo)

आंशिक कामबंदी के 35वें दिन शुक्रवार को, ट्रंप ने डेमोक्रेट के साथ सीनेट और हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव में सरकारी कामबंदी अस्थाई रूप से खत्म करने को लेकर ध्वनिमत से विधेयक पारित होने के बाद इसकी घोषणा की, जिसे उन्होंने संघीय सरकार को 15 फरवरी तक फंड करने के लिए साइन किया है।

ट्रंप ने मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए फंड न मिलने के बावजूद विधेयक पर हस्ताक्षर किए हैं। पहले उन्होंने बजट को मंजूरी देने के लिए दीवार निर्माण के लिए फंडिंग की शर्त रखी थी। डेमोक्रेट ने मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए 5.7 अरब डॉलर के बजट को मंजूरी देने से मना कर दिया। अब 800,000 सरकारी कर्मचारी, जो शुक्रवार को अपनी दूसरी पखवाड़े की तनख्वाह से चूक गए थे, वह बैक पे के साथ काम पर लौट सकते हैं और पूर्ण रूप से सरकारी कामकाज का संचालन फिर से शुरू हो सकता है।

यह हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव की स्पीकर नैन्सी पेलोसी की जीत है, जो ट्रंप के खिलाफ डटी रहीं।
इस समझौते के तहत, रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक सांसदों को सीमा सुरक्षा योजना को बनाने के लिए एक समिति में एक साथ बैठना है, जिस पर ट्रंप या तो सहमत होंगे या फिर से सरकारी कामबंदी का सामना करेंगे। ट्रंप ने कहा, क्षेत्र में विशेषज्ञों से मिले मार्गदर्शन के आधार पर वे होमलैंड सिक्योरिटी पैकेज को जल्द ही कानून में बदलने के लिए मेरे सामने हस्ताक्षर करने के लिए रखेंगे।

डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता चक शूमर ने मीडिया को बताया, डेमोक्रेट बजट और सीमा सुरक्षा को अलग करना चाहते थे और हमें यही मिला। पेलोसी ने कहा, मुझे यह कहना है कि मैं आशावादी हूं। मैं हर चुनौती या हर संकट को एक अवसर के रूप में देखती हूं, अमेरिकी लोगों के लिए चीजों को सही करने के अवसर के रूप में.। ट्रंप ने तस्करों और अवैध आप्रवासियों को रोकने के लिए 2016 में राष्ट्रपति चुनाव अभियान के दौरान मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण कराने का वादा किया था और वह अपने इस वादे को पूरा करने की पुरजोर कोशिश में लगे हुए हैं।

एजेंसियां
न्यूयार्क


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment