मिस्र में पुलिस ने 40 चरमपंथियों को मार गिराया

Last Updated 30 Dec 2018 07:29:13 AM IST

मिस्र में सड़क किनारे हुए धमाके की चपेट में आने से एक टूरिस्ट बस में सवार तीन वियतनामी सैलानियों और मिस्र के एक गाइड के मारे जाने की घटना के बाद शनिवार को पुलिस ने अभियान चलाकर 40 कथित चरमपंथियों को मार गिराया।


गीजा : पर्यटक बस पर हमले के बाद घटनास्थल पर मौजूद सुरक्षकर्मी।

मिस्र के गृह मंत्रालय ने बताया कि इन संदिग्धों को गीजा गवर्नरेट और अशांत उत्तरी सिनाई क्षेत्र में अलग-अलग जगहों पर कार्रवाई में मारा गया है। पिरामिड के लिए मशहूर गीजा में ही शुक्रवार को एक टूरिस्ट बस भीषण बम विस्फोट की चपेट में आई थी। एक बयान में कहा गया है कि गीजा क्षेत्र में दो स्थानों पर की गई कार्रवाई में 30 चरमपंथी मारे गए, जबकि अशांत उत्तरी सिनाई क्षेत्र में 10 चरमपंथी मारे गए। हालांकि बयान में इन कार्रवाइयों का टूरिस्ट बस बम विस्फोट मामले से सीधे-सीधे संबंध नहीं बताया गया।

इसके अनुसार अधिकारियों को यह सूचना मिली थी कि संदिग्ध सरकारी और पर्यटक संस्थानों तथा गिरजाघरों पर सिलसिलेवार हमले की साजिश रच रहे हैं। मंत्रालय ने कहा, ‘राष्ट्रीय सुरक्षा को सूचना मिली थी कि कुछ चरमपंथी संगठन सरकारी खासकर आर्थिक संस्थानों, पर्यटक स्थान, सैन्य एवं पुलिस बलों तथा गिरजाघरों को निशाना बनाकर सिलसिलेवार आक्रामक हमलों की साजिश रच रहे हैं। एक सुरक्षा सूत्र ने बताया कि शुक्रवार को विस्फोट की घटना के बाद शनिवार सुबह कार्रवाई की गई। अधिकारियों ने बताया कि हमला गीजा पिरामिड के पास अल-हराम जिले में हुआ।

गीजा पिरामिड के पास से जा रही एक पर्यटक बस शुक्रवार शाम सड़क किनारे हुए विस्फोट की चपेट में आ गई थी। हमले में बस में सवार वियतनाम के तीन नागरिक और मिस्र का उनका गाइड मारा गया। लोक अभियोजक कार्यालय द्वारा जारी बयान में बताया गया है कि विस्फोट में वियतनाम के 11 अन्य पर्यटक जख्मी हुए हैं, जबकि बस का मिस्र निवासी चालक घायल हो गया।

एएफपी
गीजा (मिस्र)


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment