बांग्लादेश में आम चुनाव 30 दिसम्बर को, बढ़ाई गई सुरक्षा

Last Updated 30 Dec 2018 07:23:50 AM IST

बांग्लादेश में रविवार को होने वाले संसदीय चुनावों के लिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है। देशभर में करीब 60 हजार सैनिकों, अर्धसैनिक बलों और पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है।


ढाका : आम चुनाव के लिए मतदान सामग्री ले जाते सुरक्षाकर्मी।

प्रधानमंत्री शेख हसीना रविवार को आम चुनावों में जीत दर्ज करके रिकार्ड चौथी बार प्रधानमंत्री पद की कुर्सी हासिल करने के प्रयास में जुटी हैं।
देश में 10.41 करोड़ योग्य मतदाता हैं जो तय करेंगे कि अगला प्रधानमंत्री कौन होगा। सुरक्षा एजेंसियों से धार्मिक रूप से अल्पसंख्यकों पर अतिरिक्त निगरानी रखने को कहा गया है क्योंकि मीडिया से खबर मिली है कि 16 से 26 दिसम्बर के बीच कुछ बदमाशों ने कम से कम तीन हिंदू घरों में आग लगा दी थी। बांग्लादेश के दूरसंचार नियामक ने देश के मोबाइल ऑपरेटरों से रविवार मध्यरात्रि तक 3जी और4जी सेवाएं बंद रखने का आदेश दिया है ताकि चुनावों में अशांति फैला सकने वाली ‘अफवाहों को फैलने से रोका’ जा सके।
बांग्लादेश के 1971 में पाकिस्तान से अलग होने के बाद यह 11वें आम चुनाव हैं। चुनाव आयोग के अनुसार, 300 में से 299 संसदीय सीटों पर 1848 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। मतदान 40183 केन्द्रों पर होगा। हाल ही में सत्तारूढ़ अवामी लीग और विपक्षी बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के समर्थकों के बीच हुई झड़प में 13 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि हजारों लोग घायल हुए हैं। लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए सत्ता में वापसी की कोशिशों में लगीं हसीना ने शनिवार को आशंका जताई कि विपक्ष (बीएनपी) ‘शर्मनाक हार’ से बचने के लिए ‘राजनीतिक तिकड़म’ के तहत मतदान का बहिष्कार कर सकता है।

गौरतलब है कि मुख्य विपक्षी दल बीएनपी जेल में बंद पार्टी प्रमुख खालिदा जिया (73) और उनके भगोड़े बेटे तारिक रहमान की अनुपस्थिति के कारण कमजोर हालत में चुनाव लड़ रहा है। भ्रष्टाचार के आरोपों में 10 साल की जेल की सजा पाने वाली जिया के चुनाव लड़ने पर पाबंदी है जबकि रहमान कानून से बचने के लिए लंदन में रह रहे हैं। रहमान को 2004 की एक रैली पर हथगोले से हुए हमले की साजिश रचने के मामले में उम्रकैद की सजा दी गई है। इस रैली में अवामी लीग के 24 नेताओं और कार्यकर्ताओं की मौत हुई थी।
विपक्षी दलों ने आरोप लगाया है कि उन्हें कमजोर करने के लिए उनके नेताओं और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया जा रहा है। रैपिड ऐक्शन बटालियन ने सोशल मीडिया पर संसदीय चुनाव से संबंधित भड़काऊ वीडियो डालने और अफवाहें उड़ाने के लिये शुक्रवार रात आठ लोगों को गिरफ्तार किया। अधिकारियों ने कहा कि गिरफ्तार लोगों के वीडियो बनाने की सामग्री, लैपटॉप और मोबाइल फोन को जब्त कर लिये गए हैं।

भाषा
ढाका


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment