ईरान में जबर्दस्त भूकंप, एक की मौत, 716 अन्य घायल

Last Updated 27 Nov 2018 06:35:12 AM IST

इराक और ईरान के सीमावर्ती क्षेत्र में रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए और इस दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई तथा 716 अन्य घायल हो गए।


ईरान में जबर्दस्त भूकंप (सांकेतिक फोटो)

ईरान के पश्चिमी हिस्से में रविवार की रात आए 6.3 की तीव्रता वाले भूकंप की वजह से घायल लोगों की संख्या बढ़कर 716 हो गई है। ईरानी अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

ईरानी टीवी के अनुसार अधिकतर लोगों को तुरंत ही अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी, क्योंकि उन्हें मामूली चोटें ही आईं थीं। टीवी के अनुसार 37 लोग अब भी अस्पताल में भर्ती हैं। उसने कहा, 160 से अधिक भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसमें से दो की तीव्रता पांच से अधिक थी। दर्जनों बचाव दल और कई ान दस्ते क्षेत्र में तैनात हैं। भूकंप का केंद्र इराक की सीमा के करीब, ईरान के पश्चिमी हिस्से में, केरमनशाह प्रांत के सरपोल-ए-जहाब के पास था।

इसी जगह पिछले साल भी भूकम्प आया था जिसमें 600 से अधिक लोग मारे गए थे। इस त्रासदी की वजह से कई लोग अब तक बेघर हैं। 7.3 तीव्रता के इस भूकंप में 9000 से अधिक लोग घायल हो गए थे। ईरान भूकम्प की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्र में स्थित है और यहां औसतन हर दिन भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। ईरान प्रमुख भूकंप प्रभावित इलाकों में शामिल है जहां प्रति दिन भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। वर्ष 2003 में, 6.6 तीव्रता के भूकंप ने दक्षिणी ईरान में ऐतिहासिक शहर बाम को तहस-नहस कर दिया था जिसमें 26,000 लोग मारे गए थे। इससे पहले ईरान के पश्चिमी कर्मनशाह प्रांत के गिलान घर्ब, सारपोल जहाब और कसर-ए-शिरीन में इस भूकंप के कारण 361 लोग घायल हो गए।

भूकंप के झटके शाम 7:37 बजे महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र ईरान के सीमावर्ती इलाके कासिर शिरीन में स्थित था। बगदाद में लोगों ने भूकंप के झटके करीब एक मिनट तक महसूस किए। भूकंप के झटके पूर्वी दियाला प्रांत समेत कई इराकी प्रांतों में भी महसूस किए गए। गौरतलब है कि 12 नवम्बर 2017 को इराके में उत्तरी सुलाइमनीयाह प्रांत के दर्बनंदी-खान क्षेत्र में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें आठ लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों घायल हुए थे।

ताइवान में भी भूकंप के झटके
ताइपे। ताइवान के 180 किलोमीटर लंबे ताइवान स्ट्रेट द्वीप के पास सोमवार को भूकंप के जबरदस्त झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई। इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। चीन के भूकंप नेटवर्क केंद्र के मुताबिक भूकंप के झटके सुबह 7:57 बजे महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र 23.28 डिग्री उत्तर अक्षांश और 118.60 डिग्री पूर्व देशांतर में जमीन से 20 किलोमीटर नीचे स्थित था। इससे पूर्व भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई थी। भूकंप के कारण किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

एजेंसियां
तेहरान


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment