पूर्णिमा स्नान के लिए 1 लाख से अधिक श्रद्धालु पुरी पहुंचे

Last Updated 15 Jun 2022 03:33:47 AM IST

स्नान पूर्णिमा के शुभ अवसर पर भगवान जगन्नाथ और उनके भाई-बहनों के दर्शन करने के लिए मंगलवार को एक लाख से अधिक श्रद्धालु पुरी पहुंचे, जिनमें विदेशों से आए कुछ लोग भी शामिल हैं।


पूर्णिमा स्नान के लिए 1 लाख से अधिक श्रद्धालु पुरी पहुंचे

गर्मी और उमस को मात देते हुए जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के दर्शन करने के लिए श्रद्धालु जगन्नाथ मंदिर के लायंस गेट के सामने जमा हो गए।

चूंकि जनता को दो साल बाद स्नान यात्रा देखने की अनुमति दी गई थी, मंगलवार को बड़ी संख्या में भक्तों ने पुरी का दौरा किया। पुरी कलेक्टर ने कहा कि सुचारु 'दर्शन' के लिए सभी इंतजाम किए गए थे।

कार्यक्रम के अनुसार, 'पहंडी' उत्सव में सेवक देवताओं को सुबह-सुबह गर्भगृह से 'स्नान मंडप' (स्नान वेदी) तक औपचारिक रूप से ले गए। स्नान वेदी मंदिर परिसर के अंदर आनंद बाजार के पास स्थित है, जिसे मंदिर के बाहर के लोग देख सकते हैं।

स्नान मंडप पर भगवान के अन्य अनुष्ठान करने के बाद पवित्र 'जलाभिषेक' (स्नान समारोह) दोपहर लगभग 12.30 बजे शुरू हुआ। सेवादारों ने 108 घड़े सुगंधित जल से देवताओं को स्नान कराया।

भगवान जगन्नाथ के पहले सेवक गजपति दिव्य सिंह देब ने देवताओं को प्रणाम करने के लिए स्नान मंडप का दौरा किया। उन्होंने पंडाल में 'छेरा पहनरा' (फर्श की सफाई) की, जो 'हाटी बेशा' से पहले प्रमुख अनुष्ठानों में से एक है, जिसमें पुजारी मंत्रों का जाप करते हैं।



इसके बाद सेवादारों ने दोपहर में 'हती बेशा' में देवताओं को सजाया। 'हाटी बेशा' में भगवान को देखने के लिए भक्तों ने मंदिर के बाहर लंबी कतार लगा दी।

आईएएनएस
भुवनेश्वर


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment