जागरूकता

Last Updated 15 Jun 2022 01:48:16 AM IST

आपने अपने जीवन के हर क्षेत्र के लिए निवेश किया है। हमने जीने के लिए निवेश किया है, तो अपनी सहजता के लिए भी निवेश किया है।


सद्गुरु

और तो और अपनी भावनाओं के लिए भी निवेश किया है। लेकिन यह भी बहुत जरूरी है कि आप अपने जीवन के लिए बेहत जरूरी अपनी ऊर्जा का विवेकपूर्ण तरीके से निवेश करें। न केवल इतना, बल्कि अपने समय का भी इसी तरह से विवेकपूर्ण तरीके से इंवेस्टमेंट करें ताकि आप अपनी सीमाओं से आगे निकल सकें। यही वह शर्त है, जो आपको आगे बढ़ाती है।

अपने कम्फर्ट जोन से निकलने के हालात पैदा कती है। आप जो अभी हैं, उससे कुछ बढ़कर स्वयं को साबित कर पाएं। अगर मैं कहूं ‘आप कौन हैं’। तो आप सत्यता के साथ खुद को देखेंगे और पाएंगे कि आप केवल एक मस्तिष्क हैं, जिसके भीतर हजार तरह की राय और सुझाव मौजूद हैं और केवल एक शरीर। आपके मस्तिष्क में बहुत से लोगों की राय मौजूद हैं। आपकी शिक्षा, आपका समाज, आपका धर्म, आपका संस्कार, इस भौतिक शरीर के साथ आपके पास केवल यही है।

इस सीमा के पार आपके पास कुछ शेष नहीं है, और ये सभी चीजें आपके पास बाहर से आती हैं। आपके पास ऐसा कुछ नहीं है, जिसे आप अपना निहायत अपना कह सकते हैं। जब तक आप अपने भीतर से कुछ प्राप्त न कर लें, जब तक आप कुछ ऐसा न खोज लें जो बाहरी दुनिया की देन नहीं है, तब तक आप संतुष्टि और खुशहाली के साथ अपना जीवन व्यतीत नहीं कर पाएंगे क्योंकि असल में जो आपके भीतर है, केवल वही आपका है।

जो बाहर से मिला है, उसे कभी भी छीना जा सकता है, और आप ताउम्र इसके छिन जाने के भय के साथ ही जीते हैं। इस भय में जीते हैं कि न जाने कब उस सबसे आपको वंचित कर दिया जाए जिसे आप अपनी उपलब्धि माने बैठे हैं। आप ऐसा सोच सकते हैं कि आप सफल हैं, आपके पास बहुत धन-दौलत है। अगर आपके पास ये सब है तो यह एक अच्छी बात है, लेकिन अपने धन को ही अपनी तंदरु स्ती न समझें क्योंकि कल सुबह हालात उलट भी हो सकते हैं। मैं ऐसा बिल्कुल नहीं कह रहा हूं कि कल आपके लिए सब बुरा ही होगा। अगर आप वाकई समझदार हैं, तो आपको अपने जीवन में सब कुछ अच्छा और अनुकूल करने के लिए स्वयं जागरूक हो जाना चाहिए।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment