कौशल

Last Updated 28 Feb 2018 02:30:23 AM IST

कुछ समय पहले की बात है कि मैनचेस्टर यूनाइटेड के फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो व उनका कोई एक साथी आपस में मिलकर अपने पैरों व बॉल के कुछ बेहतरीन करतब दिखा रहे थे.




जग्गी वासुदेव

बॉल के साथ वे जो कुछ भी कर रहे थे, वो अपने आप में अद्भुत था. बिना किसी खेल या मैच के वे दोनों आपस में मिलकर अपना जो कौशल दिखा रहे थे, वो जादू सरीखा था. अपने पैरों से जो वे बॉल के साथ कर रहे थे, वह अपने आप में अविश्सनीय था, बॉल पर उनका कंट्रोल देखने लायक था.

तो बुनियादी रूप से मेरे लिए खेल का मतलब अपने शरीर और दिमाग को पैने तरीके से चलाना है. अगर आप फ्रिस्बी को सही तरीके से फेंकना चाहते हैं तो इसमें भी बहुत सारा विज्ञान लगता है. अचानक कभी इसे किसी भी तरीके से फेंक देना अलग बात है, लेकिन हर बार इसे अपने मनचाहे तरीके से फेंकने के लिए काफी चीजें मायने रखती हैं.

यही वो चीज थी, जिसकी वजह से मेरा गोल्फ के साथ लगाव शुरू हुआ, इसमें भी बहुत सारी चीजें शामिल होती हैं. दूसरे खेलों में मसलन क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल अथवा टेनिस में बॉल आपके पास इतने अलग-अलग कोणों, दिशाओं, गति, व घुमावों से आती है कि खेल के दौरान आपको इन सभी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. वहीं गोल्फ में बॉल चुपचाप बैठकर आपके हिट का इंतजार करती है, लेकिन फिर भी आप उसे सही जगह नहीं मार पाते.

उस छोटी सी बॉल को सही जगह मारने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है, उसमें शरीर व मन का जबरदस्त जुड़ाव चाहिए होता है. इसे खेलते समय मुझे अपने शरीर व मन का बहुत बारीकी और फुर्ती से इस्तेमाल करना होता है. फुटबॉल को ही ले लीजिए, 22 लोग खेलते हैं और दुनिया में लगभग चार अरब लोग इसे देखकर रोमांचित होते हैं. क्या दुनिया में कोई और चीज इतने लोगों को एक साथ इस तरह से रोमांचित कर सकती है?

मनोरंजन के दूसरे साधनों, मसलन किसी फिल्म को ही लीजिए, क्या वह इतने लोगों को एक साथ रोमांचित कर सकती है? हालांकि फिल्मों में लोग हर तरह से उत्तेजना पैदा करने करने की कोशिश कर रहे हैं, जैसे कि उसमें कामुकता या दूसरे मसाले डालते हैं. दरअसल, किसी चीज से जुड़ने या उसमें पूरी तरह से डूबने में ही जीवन है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment