ध्यान प्रक्रिया

Last Updated 17 Feb 2018 05:10:37 AM IST

ध्यान की प्रक्रिया बड़ी सरल है. थोड़ी सी धैर्य की क्षमता चाहिए. और खोने को क्या है?


आचार्य रजनीश ओशो

अगर कुछ न भी मिला तो घंटे भर आराम ही हो लेगा. लेकिन मैं जानता हूं अपने अनुभव से और उन हजारों लोगों के अनुभव से, जिनको मैंने इस प्रक्रिया से गुजारा है, एक दिन वह घड़ी आ जाती है, वह महा घड़ी आ जाती है कि मन का रास्ता खाली हो जाता है, धूल भी नहीं उड़ती, जानने को कुछ भी शेष नहीं रह जाता. और जब जानने को कुछ भी शेष नहीं रह जाता, तब सिर्फ जानने वाला शेष नहीं रह जाता.

और उस जानने वाले को अब कोई उपाय नहीं है किसी और को जानने का, सिवाय अपने को जानने के. जानना उसका स्वभाव है. अगर तुम कुछ खिलौना उसे हाथ में दे देते हो, कोई घुनघुना हाथ में दे देते हो, वह उसी को जानता रहता है. अब आज कुछ भी नहीं है. आज वह अपने को ही जानता है. और एक बार भी किसी ने अपना स्वाद ले लिया, तो उसने अमृत का स्वाद ले लिया. फिर न कोई अंधेरा है, फिर न कोई अचेतना है. और वह एक घड़ी धीरे-धीरे तुम्हारे चौबीस घड़ियों पर फैल जाएगी. रहोगे फिर भी तुम बाजार में, रहोगे फिर भी तुम घर में. वही होगी पत्नी, वही होंगे बच्चे.

लेकिन तुम वही नहीं होओगे. तुम्हारे जीवन में एक क्रांति घटित हो जाएगी. तुम्हारे देखने के सारे परिप्रेक्ष्य, तुम्हारी आंखें बदल जाएंगी. एक शांति-और ऐसी शांति, जिसकी कोई गहराई कभी नाप नहीं सका. और एक प्रकाश, और एक ऐसा प्रकाश, जिसमें न तो कोई तेल है, न कोई बाती है-बिन बाती बिन तेल. इसलिए उसके चुकने का कोई सवाल नहीं है.

इस अनुभूति के बिना सारा जीवन व्यर्थ है. और इस अनुभूति को पा लेना उस परम ऐश्वर्य को पा लेना है, जो कभी चुकता नहीं है. फिर तुम दोनों हाथ उलीच सकते हो, लेकिन उसे खाली नहीं कर सकते. इस ऐश्वर्य की स्थिति को ही हमने ईश्वर कहा है. ईश्वर ऐश्वर्य शब्द से ही बना है. इसलिए हमारे पास ईश्वर के लिए जो शब्द है, वह दुनिया की किसी भाषा में नहीं है. तुम्हें याद रहे, इसलिए दोहरा दूं. पहली बात, जिसे तुम समझदारी समझते हो बुद्धि की, वह बुद्धि की भी समझदारी नहीं है.

दूसरी, तुम जिसे बहुत कठिन समझ रहे हो, वह बहुत सरल है, बहुत सहज है. तुम्हारी सारी शिक्षा-दीक्षा, तुम्हारा समाज, तुम्हारे संस्कार तुम्हें दौड़ना सिखाते हैं दूसरे के पीछे. महत्त्वाकांक्षा सिखाते हैं-धन के लिए, पद के लिए, प्रतिष्ठा के लिए, यश के लिए.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment