ठहराव

Last Updated 19 Jan 2018 04:49:38 AM IST

थोड़े वक्त के लिए किसी भी कामकाज से दूर होना अच्छी बात है, पर हो सकता है कि आपको यह न पता हो कि आपको उससे अलग कैसे होना है या हो सकता है कि आपके पास ज्यादा काम ही न हो, और इसीलिए आपको ऐसा करने का अधिकार ही न हो.


जग्गी वासुदेव

ज्यादातर लोग जब खुद को अलग करना चाहते हैं, तब उन्हें ऐसा करने का हक नहीं होता. उनके जीवन में ऐसा मौका नहीं बनता क्योंकि उन्हें मकान की किश्त अगले पैंतीस सालों तक अदा करनी है. कार का पंद्रह साल का लोन चुकाना है.

बीमा की किस्त जमा करनी है, और उन्हें अपने लिए कब्रिस्तान में लिये गए प्लॉट की किश्त भी तो भरनी है. मिनेसोट्टा (अमेरिका) के एक इंसान के साथ ऐसा ही हुआ. उसने अपना सारा पैसा, अपने लिए एक ऐसी आलीशान जगह खरीदने में लगा दिया, जहां उसे मरने के बाद दफनाया जा सके. कब्रिस्तानों में भी ऐसी जगहें होती हैं, जिन्हें ‘खास’ कहा जाता है.

जब वह सत्तर साल का हुआ तो वह समुद्री यात्रा पर निकला. उसका जहाज डूबा और वह उसी पानी में कहीं खो गया. आप कब्रिस्तान में खरीदी गई जगह बेच भी नहीं सकते. लोग कई तरह से उलझे हुए हैं, वे इन सभी बातों से छूट नहीं सकते, इसलिए शायद सिर्फ  अपनी गति को थोड़ी धीमी कर लेना ही उनके लिए संभव है.

अगर वे स्वयं को हर चीज से अलग कर भी लेते हैं तो उन्हें यह पता नहीं होता कि उन्हें उस दौरान खुद को कैसे मैनेज करना है. धीमी रफ्तार आपके लिए कारगर हो सकती है, पर अगर आपने हमेशा ऐसा किया तो आप अपने जीवन को मसल देंगे. मिसाल के लिए, आपके पास एक कार है. अगर यह माह में एक बार सर्विसिंग के लिए जाती है, तो हम हर चीज को स्विच ऑफ करके पैसे बचा सकते हैं, और जब यह वापस आए तो इसे ऐसा होना चाहिए कि यह नियमित गति से भाग सके. अगर इतना भी न हो पाए, तो ऐसी कार रखने से कोई फायदा ही नहीं होगा.

अगर आप जानकर कुछ दिन के लिए अपनी गतिविधियां धीमी कर रहे हैं, तो ठीक है. पर अगर आपको केवल स्लोडाउन करने से ही खुशी मिलती है तो आप अपने जीवन में एक जगह जाकर ठिठक जाएंगे. अगर यह शरीर, मन और जीवन आपको अपनी सीमाओं से पार जाने की इजाजत नहीं देता, तो कई तरह से आपका जीवन बरबाद ही माना जाएगा.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment