राजहंस

Last Updated 26 Oct 2017 06:01:10 AM IST

भगवती गायत्री का वाहन राजहंस माना गया है. यह उस हंसवृत्ति का प्रतीक है जिसके संबंध में शास्त्रकारों की अपनी कल्पना और मान्यता है.


श्रीराम शर्मा आचार्य

जलाशयों के निकट पाए जाने वाले हंस पक्षी उन गुणों से युक्त नहीं पाए जाते, जिन्हें भगवती गायत्री के वाहन राजहंसों से विभूषित माना गया है.
नीर-क्षीर का विवेक राजहंसों की विशेषता है. दूध-पानी मिला होने पर वे दूध पीते हैं और पानी को अलग कर देते हैं. यह गुण सामान्य हंसों में नहीं पाया जाता. उन्हें दूध कौन पिलाएगा? वे दूध कहां से पाएंगे? फिर यदि दूध मिल भी जाए, तो उनमें पानी को पृथक करके दूध पीने की विशेषता कहां होती है? इसी प्रकार यह भी कहा जाता है-कै हंसा मोती चुगैं कै लंघन मरि जाएं, अर्थात हंसा या तो मोती चुगेंगे या लंघन-निराहार मर जाएंगे. अर्थात मोती के अतिरिक्त वे और कुछ नहीं खाते.

उपलब्ध हंसों पर यह उक्ति लागू नहीं होती. वे कीड़े-मकोड़े खाते हैं. मोती गहरे समुद्रों में पाए जाते हैं. उनकी गहराई तक डूबकी लगाकर जाना और मोती की सीपें तलाश करके उनका पेट चीरकर मोती पाना इन हंसों के लिए संभव नहीं है. राजहंसों का आलंकारिक रूप हंस पक्षियों जैसा चित्रित किया तो गया है, पर वस्तुत: वे शुभ्रता, पवित्रता, विवेकशीलता एवं शालीनता के प्रतीक हैं.

ये विशेषताएं जिन व्यक्तियों में हों, उन्हें हंसा कहा गया है. हंस गुणों का वर्णन कितने ही ग्रंथों में कितने ही प्रकार से किया गया है. वस्तुत: वह वर्णन हंस पक्षियों पर लागू नहीं होता, वरन शालीनतायुक्त श्रेष्ठ व्यक्तियों पर ही घटित होता है. एक वर्णन में राजहंस के बारे में कहा गया है-श्वेत जल अथवा काला जल उनके शुभ्र कलेवर को प्रभावित नहीं कर सकता. किसी भी भली-बुरी परिस्थिति में रहकर श्रेष्ठ व्यक्ति अपनी मौलिक शालीनता को अक्षुण्ण बनाए रहते हैं. यही उस प्रतिपादन के पीछे आलंकारिक तथ्य है. एक सुभाषित है-

गाङ्गमम्बु सितमम्बु यामुनं कज्जलाभमुभयत्र मज्जत:.
राजहंस तव सैव शुभ्रता चीयते न च न चापचीयते..
हे राजहंस! गंगा का जल श्वेत है और यमुना का काजल जैसा काला है. तुम दोनों में से किसी में भी स्नान करो, तुम्हारा अपना शुभ्र वर्ण हलका होने की जगह अधिक निखर उठता है. सुख-सुविधाओं के साधन एक से एक बढ़कर जहां-तहां पाए जा सकते हैं, पर राजहंस प्रवृत्ति के व्यक्ति अपने लिए श्रेष्ठतम कर्त्तव्यपालन का स्थान ही चुनते हैं.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment