तीर्थयात्रा

Last Updated 11 Aug 2017 12:57:13 AM IST

जो लोग मेरे साथ कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जा रहे हैं, उनमें से बहुत से लोगों ने कभी सपने में भी किसी तीर्थयात्रा पर जाने के बारे में नहीं सोचा होगा.


जग्गी वासुदेव

यहां तक कि मैंने भी कभी नहीं सोचा था कि मुझे कभी तीर्थ यात्रा पर जाने की जरूरत होगी. लेकिन मैं तेरहवीं बार इस यात्रा पर जा रहा हूं. हर बार मैं जब ऐसी यात्रा से लौटता हूं तो मैं सोचता हूं, ‘बस अब बहुत हुआ, अब और पहाड़ों की यात्रा नहीं होगी.’ लेकिन दो महीने बीतते-बीतते हम फिर अगली यात्रा की योजना बनाने में जुट जाते हैं. मैं कई शक्तिशाली व ऊर्जा वाली जगहों पर गया हूं. कई असाधारण प्राणियों से मिला हूं, ऐसी जगहों पर गया हूं, जो ऊर्जा से स्पंदित होती हैं.

लेकिन मुझे अभी तक एक भी ऐसी जगह नहीं मिली, जो कैलाश की तरह स्पंदित होती है और यही वजह है जो मुझे बार-बार यहां खींचती है. एक तरह से कैलाश एक लत है. हम इसे तीर्थयात्रा क्यों कहते हैं? इसे एक पर्यटन या ट्रेकिंग क्यों नहीं कहते? अगर आप एक टूरिस्ट हैं तो आप बस पहाड़ों व उसके रास्तों को थोड़ा घिस देंगे. अगर ऐसा करना बहुत मुश्किल है तो कम-से-कम इतनी कोशिश कीजिए कि आप अपने आप को जो भी समझते हैं, उससे थोड़ा कम करने की कोशिश कीजिए. अगर आप एक तीर्थयात्री हैं तो आप इस बाहरी यात्रा का इस्तेमाल अपनी भीतरी यात्रा के लिए कर सकते हैं.

क्या आप पहाड़ी रास्तों को अपने भीतर संजोना चाहते हैं या फिर कुछ और अपने भीतर उतारना चाहते हैं? यह फैसला आपको लेना होगा. एक तीर्थ यात्रा का मतलब खुद को कम करना है. अगर आप खुद को ‘कुछ भी नहीं’ कर देने में सक्षम हैं तो आप इस दुनिया में जीवन के एक अंश के रूप में रह सकते हैं और सिर्फ  सांसें लेते रहेंगे. अगर ऐसा करना बहुत मुश्किल है तो कम-से-कम इतनी कोशिश कीजिए कि आप अपने आप को जो भी समझते हैं, उससे थोड़ा कम करने की कोशिश कीजिए. एक तीर्थयात्री होने का यही तरीका है. सवाल है कि आप इसे घर पर क्यों नहीं कर सकते?

आप कर सकते हैं, लेकिन आपने किया नहीं. इसीलिए हम यहां हैं. अगर आपको उड़ना है तो इसके लिए आपको आसमान को नहीं संभालना होगा. आपको केवल उस पहलू को संभालना होगा, जो आपको नीचे की ओर खींच रही है. अगर आपका खुद को बदलना मुश्किल है तो फिर अपने भीतर की ओर मुड़ने में सहायता करने के लिए यात्रा एक अच्छा उपाय है. यह आपकी सीमाओं को खत्म करता है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment