कृष्ण और गांधी

Last Updated 01 Aug 2017 02:59:37 AM IST

गांधी गीता को माता कहते हैं लेकिन गीता को आत्मसात नहीं कर सके क्योंकि गांधी की अहिंसा युद्ध की संभावनाओं को कहां रखेगी?


आचार्य रजनीश ओशो

तो गांधी उपाय खोजते हैं, कहते हैं कि यह जो युद्ध है, सिर्फ रूपक है, यह कभी हुआ नहीं. यह जो कुरु क्षेत्र है, कहीं कोई बाहर का मैदान नहीं है, और ऐसा नहीं है कि कृष्ण ने कहीं अर्जुन को किसी बाहर के युद्ध में लड़ाया हो.

गांधी को कठिनाई है क्योंकि गांधी का जैसा मन है, उसमें तो अर्जुन ही ठीक मालूम पड़ेगा. अर्जुन के मन में बड़ी अहिंसा का उदय हुआ है. वह युद्ध छोड़कर भाग जाने को तैयार है.

कहता है, अपनों को मारने से फायदा क्या? इससे तो बेहतर है कि सब छोड़कर भीखमंगा हो जाऊं. बेहतर है कि भाग जाऊं और सारे दु:ख वरण कर लूं, लेकिन हिंसा में न पड़ूं. कृष्ण की बात गांधी की पकड़ में कैसे आ सकती है? क्योंकि कृष्ण उसे समझाते हैं कि तू लड़. कृष्ण का तर्क है कि जब तक तू ऐसा मानता है कि कोई मर सकता है, तब तक तू आत्मवादी नहीं है.

तब तक तुझे पता ही नहीं है कि जो भीतर है, वह कभी मरा है, न कभी मर सकता है. अगर तू सोचता है कि मैं मार सकूंगा, तो बड़ी भ्रांति में है, बड़े अज्ञान में है क्योंकि मारने की धारणा ही भौतिकवादी की धारणा है. इसलिए कृष्ण को जिन्होंने पूजा भी है, आराधना भी की है, उन्होंने भी कृष्ण के टुकड़े-टुकड़े करके किया है. सूरदास के कृष्ण कभी बच्चे से बड़े नहीं हो पाते. बड़े कृष्ण के साथ खतरा है. सूरदास बर्दाश्त न कर सकेंगे. वह बाल कृष्ण को ही..क्योंकि बालकृष्ण अगर गांव की स्त्रियों को छेड़ आता है, तो हमें बहुत कठिनाई नहीं है.

लेकिन युवा कृष्ण जब गांव की स्त्रियों को छेड़ देगा तो फिर बहुत मुश्किल हो जाएगा. फिर हमें समझना बहुत मुश्किल हो जाएगा क्योंकि हम अपने ही तल पर तो समझ सकते हैं. तो कोई है, जो कृष्ण के एक रूप को चुन लेगा; कोई है, जो दूसरे रूप को चुन लेगा. गीता को प्रेम करने वाले भागवत की उपेक्षा कर जाएंगे क्योंकि भागवत का कृष्ण और ही है.

भागवत को प्रेम करने वाले गीता की चर्चा में पड़ेंगे क्योंकि कहां राग-रंग, कहां रास और कहां युद्ध का मैदान! उनके बीच कोई तालमेल नहीं है. शायद कृष्ण से बड़े विरोधों को एक-साथ पी लेने वाला कोई व्यक्तित्व ही नहीं है. इसलिए कृष्ण की एक-एक शक्ल को लोगों ने पकड़ लिया है. जो जिसे प्रीतिकर लगी है, उसे छांट लिया है, बाकी शक्ल को उसने इनकार कर दिया है.



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment