लोभ से बचें

Last Updated 19 Jun 2017 04:06:53 AM IST

लोभ मनुष्य के जीवन का कलंक है. लोभ से बचना चाहिए, क्योंकि यह मनुष्य के पतन का प्रमुख कारण है. लोभ, मोह से उत्पन्न होता है.


सुदर्शनजी महराज (फाइल फोटो)

मनुष्य को भौतिक वस्तुओं के प्रति मोह होने पर वह और अधिक प्राप्त करने की लालसा करने लगता है. लोभी और लालची व्यक्ति नैतिक-अनैतिक कुछ भी नहीं देखता. वह किसी भी तरह से अधिक-से-अधिक भौतिक वस्तुओं की प्राप्ति के लिए प्रयत्न करने लगता है. लोभ ऐसी तृष्णा है, जिससे मनुष्य का संतोष खत्म हो जाता है, जबकि संतोष मनुष्य का सर्वोत्तम गुण है.

लोभ-लालच में जीवन का आनंद नहीं, बल्कि संतोषी जीवन ही सर्वश्रेष्ठ जीवन है. लोभी व्यक्ति कितना ही प्राप्त क्यों न कर ले, उसके भीतर और ज्यादा की चाह बनी रहती है. इस चक्कर में वह उन वस्तुओं का आनंद भी नहीं ले पाता, जो उसके पास मौजूद है. इसके विपरीत संतोषी व्यक्ति को जो मिल जाता है, वह उसी में संतोष कर लेता है और प्राप्त वस्तु का भरपूर आनंद लेता है.

लोभ से बचने की सीख देते हुए कबीरदास जी कहते हैं कि पराये की घी लगी रोटी को देखकर किसी भी मनुष्य की जीभ नहीं ललचानी चाहिए, बल्कि उसे अपने पास की रूखी-सूखी रोटी खाकर ठंडा पानी पीना चाहिए. वैसे, मनुष्य जिस तरह के सामाजिक परिवेश में रहता है, उसमें उसे लोभ हो जाना स्वभाविक भी है. यदि हम अपने आसपास लोगों को गाड़ी से आता-जाता देखते हैं, तो हमारे मन में भी गाड़ी का लालच उत्पन्न हो जाता है.



कहा गया है कि यदि हम अपने मन को साध लें, तो सबकुछ ठीक हो जाता है. यह मनुष्य नहीं, बल्कि उसका मन ही है, जो गाड़ी इत्यादि की कामना करता रहता है. बस, मनुष्य को अपने मन को मनाने की देर है. मनुष्य यह कहकर अपने मन को मना सकता है कि ऐ मन, मैं पैदल चलता हूं, इसलिए मैं गाड़ी में चलने वाले उस व्यक्ति से ज्यादा स्वस्थ व फुर्तीला रहता हूं.

वह अपनी गाड़ी में अकेला जाता है, न उसे कोई देखने वाला और न ही कोई उससे बोलने वाला, लेकिन जब मैं सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करता हूं, तो रोज नये-नये लोगों को देखता हूं और उनसे कुछ-न-कुछ जरूर सीखता हूं. मनुष्य को कभी भौतिक वस्तुओं का गुलाम नहीं बनना चाहिए, क्योंकि ऐसे व्यक्ति का मन ही उससे लोभ और लालच करवाता है. लोभी इंसान सदा मन के द्वारा ही जीवन के प्रत्येक निर्णय लेता है और मन सदैव इंद्रियों के वशीभूत कार्य करता है.

सुदर्शनजी महराज


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment