शानदार जीडीपी आंकड़ों के बाद सेंसेक्स 800 अंक से अधिक उछला

Last Updated 01 Mar 2024 11:40:20 AM IST

तीसरी तिमाही में उम्मीद से बेहतर जीडीपी वृद्धि दर से बाजार को बड़ी खुराक मिली है। विकास दर प्रभावशाली 8.4 फीसदी रही है जिससे शुक्रवार को बाजार में जबरदस्त उछाल आया। जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने ये बात कही है।


शानदार जीडीपी आंकड़ों के बाद सेंसेक्स 800 अंक से अधिक उछला

बीएसई सेंसेक्स 825.59 अंक ऊपर उछ कर 73,320.87 अंक पर कारोबार कर रहा है। टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील में 3 फीसदी की तेजी है। उधर निफ्टी 250 अंक की बढ़ोतरी से 22,232.30 पर कारोबार कर रहा है।

 

हालांकि, यह ध्यान रखना जरूरी है कि ग्रॉस वैल्यू एडेडे (जीवीए) 6.5 प्रतिशत पर आ गया है। उन्होंने कहा, जीडीपी वृद्धि और जीवीए के बीच अंतर शुद्ध अप्रत्यक्ष करों में 32 प्रतिशत की वृद्धि के कारण है।

 

जीडीपी के आंकड़ों से महत्वपूर्ण विनिर्माण में 11.6 प्रतिशत की वृद्धि, निर्माण में 9.5 प्रतिशत की वृद्धि और पूंजी निर्माण में 10.6 प्रतिशत की वृद्धि है।

 

प्रभावशाली जीडीपी आंकड़े बाजार को बुनियादी समर्थन प्रदान करते हैं। आरआईएल, भारती एयरटेल, एलएंडटी और आईसीआईसीआई बैंक जैसे लार्ज कैप में रैली का नेतृत्व करने की क्षमता है। उन्होंने कहा कि निजी खपत के कमजोर आंकड़े एचयूएल जैसे उपभोक्ता शेयरों पर असर डालेंगे।

 

उन्होंने कहा कि आगे चलकर बाजार का रुझान व्यापक बाजार की तुलना में लार्ज-कैप का बेहतर प्रदर्शन होगा।

 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा अनुसंधान के उप प्रमुख देवर्ष वकील ने कहा कि विश्लेषकों की उम्मीदों को पार करते हुए, भारत की जीडीपी ने तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में वार्षिक आधार पर 8.4 प्रतिशत की मजबूत वृद्धि दर्ज की है।

राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों से पता चलता है कि पिछली तिमाही में यह 8.1 प्रतिशत थी।

पहली और दूसरी तिमाही के लिए संख्या को भी संशोधित कर क्रमशः 8.2 प्रतिशत (7.8 प्रतिशत के विरुद्ध) और 8.1 प्रतिशत (7.6 प्रतिशत के विरुद्ध) कर दिया गया है।

 

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment