Pakistan Political Crisis : राजनीतिक अनिश्चितता के बीच पाक के कारोबारी दिग्गज अपना कारोबार दुबई में कर रहे शिफ्ट

Last Updated 11 Feb 2024 12:56:44 PM IST

पिछले 20 महीनों के दौरान, पाकिस्तानी व्यवसायी और अमीर न केवल दुबई की रियल एस्टेट में भारी निवेश कर रहे हैं, बल्कि वहां निर्यात-आयात केंद्र स्थापित कर रहे हैं। मीडिया ने यह जानकारी दी।


राजनीतिक अनिश्चितता के बीच पाक के कारोबारी दिग्गज अपना कारोबार दुबई में कर रहे शिफ्ट

दुबई में कारोबार करने वाले कराची स्थित निवेशक अनवर ख्वाजा ने कहा, "यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि पाकिस्तानी दुबई की अचल संपत्ति में निवेश कर रहे हैं, महत्वपूर्ण बात यह है कि पाकिस्तानियों द्वारा व्यापार और व्यापारिक केंद्रों की स्थापना की जा रही है।"

उन्होंने कहा, "पाकिस्तान में कई बड़े बिजनेस टाइकून ने अपना कारोबार आंशिक रूप से या पूरी तरह से दुबई में स्थानांतरित कर दिया है, इससे जहां देश की आय प्रभावित हो रही है, वहीं नौकरियां भी कम हो रही हैं।"

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, राजनीतिक और आर्थिक अनिश्चितताओं के साथ-साथ बिगड़ती कानून-व्यवस्था की स्थिति ने व्यापारिक समुदाय को भयभीत कर दिया है। इनसे नियमित रूप से कराची में रंगादारी वसूली जाती है।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार शीर्ष कारोबारी परिवार स्थायी रूप से दुबई में रह रहे हैं, उन्होंने घर खरीदे हैं और विदेशों के साथ व्यापार स्थापित किया है। वे पाकिस्तानी वस्तुओं के अन्य देशों को निर्यात और आयात के लिए एक आधार के रूप में भी काम करते हैं।

“दुबई से व्यापार करना आसान है, क्योंकि निर्यात या आयात के लिए खाते खोलने में कोई समस्या नहीं है। वे दुबई में कमाते हैं और निवेश करते हैं, खासकर रियल एस्टेट पैसा कमाने का स्वर्ग है।''

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, जहां कई विश्लेषकों ने इस्लामाबाद में तत्काल नई सरकार के गठन का सुझाव दिया, जो अनिश्चितताओं से छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका है, वहीं अन्य ने कहा कि नई सरकार को आर्थिक संकेतकों में सुधार के लिए युद्ध स्तर पर काम करना होगा।

आईएएनएस
कराची


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment