देश में GeneStore ने लॉन्च की कोरोना वायरस की किफायती टेस्ट किट, कीमत सिर्फ 199 रुपये

Last Updated 15 Mar 2021 04:07:04 PM IST

भारतीय कारोबारी अनुभव अनुषा द्वारा स्थापित फ्रेंच मल्टीनेशनल जीनस्टोर ने भारत में कोविड-19 आरटी-पीसीआर मार्केट में सबसे कम दाम की किट लॉन्च किया है।


कंपनी ने फ्रांस के स्वास्थ्य मंत्रालय (M&H) और आईसीएमआर की ओर से मंजूर आरटी-पीसीआर टेस्ट केवल 199 रुपये में लॉन्च किया है।  कंपनी ने डायग्नोस्टिक्स मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में आत्मनिर्भर भारत की परिभाषा पर ध्यान देते हुए 20 लाख से ज्यादा किट्स की सप्लाई की है।

जीनस्टोर के मुताबिक किफायती टेस्टिंग किट बनाने का फैसला इसलिए किया क्योंकि ज्यादा से ज्यादा लोग कोरोना का अपना टेस्ट करा सकें और इस बीमारी के और फैलने से पहले इस पर कंट्रोल किया जा सके।

इससे पहले की कोरोना टेस्टिंग किट काफी महंगी थी, जो आम लोगों की पहुंच से बाहर थी। इससे आम जनता के सभी वर्ग के लोग टेस्ट नहीं करवा सकते थे।

भारत में कोरोना वायरस की टेस्टिंग के लिए जीनस्टोर फ्रांस की “डिटेक्टशन एक्सपर्ट आरटी-पीसीआर किट” की लॉन्चिंग से पहले दुनिया भर में डायग्नोटिक्स इंडस्ट्री पर प्रमुख रूप से उत्तरी अमेरिका और यूरोप की बड़ी कंपनियों का नियंत्रण था। इसके अलावा कोरोना महामारी फैलने के शुरुआती दिनों में भारत में आरटी-पीसीआर किट की रिटेल मार्केट में बिक्री 500 रुपये से 1000 रुपये तक की कीमत में की गई थी।

जीनस्टोर के आत्मनिर्भर और मेक इन इंडिया की पहल के बाद इस क्षेत्र में हुई व्यापक उन्नति से कंपनी को भारत में कोरोना टेस्टिंग किट के 40 फीसदी मार्केट पर 60 दिनों की अवधि में कब्जा करने में सफलता मिली।

इसके अलावा जीनस्टोर को आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया के परिपेक्ष्य में एक महत्वपूर्ण तथ्य को साबित करने में सफलता मिली कि यूरोपीय गुणवत्ता मानकों के साथ भारत में किफायती दाम पर हाई टेक्नोलॉजी की आरटी-पीआर किट बनाई जा सकती है, जिसे भारत में काफी कम दाम पर लोग खरीदकर उसका प्रयोग कर सकते हैं।

बिजेंद्र सिंह/विदेश संवाददाता
नोएडा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment