विजय माल्या ने चला प्रत्यर्पण से बचने को आखिरी पैंतरा

Last Updated 24 Jan 2021 01:30:26 AM IST

वित्तीय हेर-फेर के मामलों में भारत में वांछित भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या ने प्रत्यर्पण से बचने के लिए आखिरी पैंतरा चल दिया है।


विजय माल्या

माल्या के वकील ने शुक्रवार को ब्रिटेन की एक अदालत में सुनवाई के दौरान इसके संकेत दिए। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि माल्या ने ब्रिटेन के गृह मंत्रालय के पास शरण मांगने का आवेदन किया है।
भारत सरकार के प्रत्यर्पण अनुरोध के खिलाफ माल्या (65) की याचिका को ब्रिटेन के उच्चतम न्यायालय ने पिछले साल खारिज कर दिया था। वह तब तक ब्रिटेन में रह सकता है, जब तक कि ब्रिटेन की गृह मंत्री प्रीति पटेल उसे भारत भेजे जाने और भारत में धोखाधड़ी तथा मनी लॉन्ड्रिंग के मामलों की सुनवाई का सामना करने के दस्तावेज पर हस्ताक्षर नहीं कर दें।

माल्या के वकील फिलिप मार्शल ने दिवाला शोधन एवं कंपनी न्यायालय के उप न्यायाधीश नाइजल बान्रेट द्वारा शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये हो रही सुनवाई में अलग से पूछे जाने पर कहा, ‘प्रत्यर्पण की प्रक्रिया को बरकरार रखा गया है, लेकिन वह (माल्या) अब भी यहां है, क्योंकि आप जानते हैं कि उसके पास गृह मंत्री के समक्ष आवेदन करने का एक रास्ता बचा हुआ है।’ ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने अभी तक सिर्फ इस बात की पुष्टि की है कि प्रत्यर्पण के अनुरोध से पहले एक गोपनीय न्यायिक प्रक्रिया चल रही है।

भाषा
लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment