Amazon के CEO जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने, संपत्ति 200 अरब डॉलर के पार

Last Updated 27 Aug 2020 12:56:54 PM IST

एमेजॉन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस पहले शख्स बन गए हैं, जिनकी कुल संपत्ति का आंकड़ा 200 अरब अमेरिकी डॉलर के पार पहुंच गया है।




एमेजॉन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस(फाइल फोटो)

फोर्ब्स और ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में इसका खुलासा हुआ है।

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एमेजॉन के स्टॉक में दो फीसदी तक की बढ़ोत्तरी होने के साथ बुधवार दोपहर तक दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति की कुल संपत्ति में 4.9 अरब डॉलर तक का इजाफा हुआ है।

एमेजॉन के अलावा बेजोस एयरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन, वाशिंगटन पोस्ट के भी मालिक हैं और साथ ही उन्होने कई अन्य निजी कंपनियों में भी निवेश किया है।

एमेजॉन में बेजोस के 11 फीसदी शेयर हैं जिसका योगदान उनकी कुल संपत्ति में 90 प्रतिशत से अधिक है।

फोर्ब्स की रिपोर्ट में कहा गया, कोरोनाकाल में एमेजॉन की सेवाओं की मांग में काफी इजाफा देखने को मिला। साल की शुरूआत से लेकर अब तक कंपनी का स्टॉक 80 फीसदी तक बढ़ा है। इसमें इस बात का भी जिक्र किया गया कि 1 जनवरी तक बेजोस कुल संपत्ति 115 अरब डॉलर के आसपास थी।

फोर्ब्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि बुधवार को दोपहर 1.50 बजे (स्थानीय समयानुसार) तक बेजोस की संपत्ति का आंकड़ा 204.6 अरब डॉलर तक पहुंच गया है, वहीं ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में इस वक्त इसे 202 अरब डॉलर बताया जा रहा है।

फोर्ब्स के मुताबिक, बेजोस के बाद सूची में माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स का नाम आता है जिनकी कुल संपत्ति इस वक्त 116.1 अरब डॉलर है जबकि ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में उनकी कुल संपत्ति 124 अरब डॉलर बताई गई है।
 

आईएएनएस
सैन फ्रांसिस्को


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment