मारुति सुजूकी ने लॉन्च की मिनी एसयूवी ‘एस-प्रेसो’, कीमत 3.69 लाख से शुरू

Last Updated 30 Sep 2019 02:47:17 PM IST

देश की सबसे बड़ी कार विश्व निर्माता मारुति सुजूकी इंडिया ने सोमवार को बाजार में छोटी एसयूवी ‘एस-प्रेसो’ पेश की। इसकी शोरूम पर कीमत 3.69 लाख से 4.91 लाख रुपये के बीच है।


मिनी एसयूवी एस-प्रेसो लॉन्च

यह कार कंपनी के पांचवें पीढी के हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। इसमें एक लीटर बीएस -6 पेट्रोल इंजन दिया गया है। कंपनी का दावा है कि यह 21.7 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।       

एस - प्रेसो मैनुअल और आटोमैटिक गियर शिफ्ट (एजीएस) ट्रांसमिशन विकल्प दोनों में आती है।       

मारुति सुजुकी के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी केनिचि अयुकावा ने संवाददाताओं को बताया, ‘आज कॉम्पैक्ट कार भारतीय कार ग्राहकों की स्वाभाविक पसंद है। आज परिवर्तन लाने वाले युग का जमाना है। हमने महसूस किया है कि शुरुआती स्तर की कॉम्पैक्ट श्रेणी को नए डिजाइन की जरूरत है।’  उन्होंने कहा कि कंपनी के इंजीनियरों और डिजाइनरों ने ऐसी नई मिनी एसयूवी विकसित की है जो बाहर से जोरदार दिखती है और इसकी आंतरिक सज्जा अधिक चमक-दमक वाली है। 

अयुकावा ने कहा, ‘एंट्री लेवल कॉम्पैक्ट श्रेणी में किसी भी वाहन पर इस तरह का प्रयोग नहीं किया गया है। यह आज की युवा पीढी की आकांक्षाओं और जरूरतों से मेल खाती है।’ एस-प्रेसो की बिक्री कंपनी के एरीना खुदरा नेटवर्क के जरिए की जाएगी।       

अयुकावा ने कहा कि कंपनी का मानना है कि बाजार में चल रही आर्थिक सुस्ती थोड़े समय के लिए है। उन्होंने कहा , ‘हमारा मानना है कि उतार - चढाव का मौजूदा दौर एक अल्पकालिक चुनौती है। भारत में दीर्घकालिक वृद्धि को लेकर हमारा विश्वास बरकरार है।’      

एस-प्रेसो डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), लिमिटर्स , रियर पार्किंग एस्सेट पण्राली , तेज गति होने पर अलर्ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर समेत अन्य फीचर्स से लैस है।      

कंपनी के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (इंजीनियरिंग) सीवी रमन ने कहा कि एस-प्रेसो के विकास पर 640 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। 

भाषा
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment