सौ देशों में डीडी न्यूज दिखाने की योजना

Last Updated 04 Feb 2018 03:50:55 PM IST

सूचना और प्रसारण मंत्रालय दूरदर्शन के 24 घंटे के समाचार प्रसारक को करीब 100 देशों में दिखाने पर विचार कर रहा है. ऐसा विदेश में रह रहे प्रवासियों तक पहुंच बनाने और घरेलू तथा अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भारत के नजरिए को रखने के मद्देनजर हो रहा है.


सौ देशों में डीडी न्यूज दिखाने की योजना (फाइल फोटो)

सूचना और प्रसारण मंत्रालय दूरदर्शन के 24 घंटे के समाचार प्रसारक को करीब 100 देशों में दिखाने पर विचार कर रहा है. फिलहाल, डीडी इंडिया विदेशों में प्रसारित होता है जिसमें विभिन्न सांस्कृतिक और मनोरंजन के कार्यक्रम प्रसारित होते हैं.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह नेपाल, बांग्लादेश, श्रीलंका, चीन और संयुक्त अरब अमीरात समेत कुछ मुल्कों में ही 24 घंटे खबरें और समसामयिक कार्यक्रम भी प्रसारित करता है.

अधिकारी ने बताया, ''मंत्रालय चौबीसों घंटे समाचार प्रसारक को कई देशों में विस्तारित करने पर विचार कर रहा है. इस बाबत विभिन्न मापदंडों पर डेटा संकलित किया जा रहा है.''

अधिकारी ने बताया कि किसी देश में समाचार प्रसारण का फैसला भारतीय चैनल को दिखाने के लिए स्थानीय केबल से तालमेल में आने वाले खर्च और उस देश में संवाददाता को रखने आदि का खर्च जैसी आर्थिक जटिलताओं पर निर्भर करता है.

अधिकारी ने बताया कि किसी देश में समाचारों का प्रसारण शुरू करने से पहले उस राष्ट्र की कुल आबादी में भारतीय प्रवासियों की संख्या, विदेशी निवेश का प्रवाह और निकासी तथा आने वाले सैलानियों की संख्या आदि पर विचार किया जाएगा.

_SHOW_MID_AD_

मंत्रालय इन बातों पर भी गौर करेगा कि क्या भारत के उस देश के साथ सामरिक संबंध हैं? उस देश में प्रधानमंत्री की यात्राओं की संख्या कितनी है.

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment