वित्त मंत्रालय ने किया निवेशकों को आगाह- बिटकाइन में डूब सकती है गाढ़ी कमाई

Last Updated 30 Dec 2017 10:01:05 AM IST

वित्त मंत्रालय ने निवेशकों के लिए चेतावनी जारी की है कि क्रिप्टो करेंसी की कोई कानूनी मान्यता नहीं है. इस तरह की मुद्रा की कोई सुरक्षा नहीं है.


बिटकाइन में डूब सकती है गाढ़ी कमाई (फाइल फोटो)

बिटकाइन समेत हाल के दिनों में वर्चुअल करेंसी (क्रिप्टो करेंसी) के मूल्य में तेजी से वृद्धि हुई है. यह वैश्विक स्तर के साथ-साथ भारत में भी हुई है.

मंत्रालय का कहना है कि इस तरह की मुद्रा का कोई वास्तविक मूल्य नहीं है और न ही इसके पीछे कोई संपत्ति है. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, बिटकाइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी की कीमत पूरी तरह अटकलों पर आधारित परिणाम है और इसलिए इसकी कीमतों में इतना उतार-चढ़ाव है.

बयान के मुताबिक इस तरह के निवेश में वैसा ही उच्च स्तर का जोखिम है जैसा कि पोंजी योजनाओं में होता है. इससे निवेशकों को अचानक से भारी नुकसान हो सकता है विशेषकर खुदरा ग्राहकों को जिनकी मेहनत की गाड़ी कमाई को झटका लग सकता है.



मंत्रालय ने कहा कि क्रि प्टोकरेंसी धारकों, उपयोक्ताओं और कारोबारियों को पहले ही भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा तीन बार इसके खतरों के प्रति आगाह किया जा चुका है.

साथ ही केंद्रीय बैंक ने यह भी सूचित किया है कि इस तरह की मुद्रा के सौदों या संबंधित योजनाओं को चलाने के लिए उसने किसी को लाइसेंस या प्रमाणन नहीं दिया है.

चेतावनी

  • क्रिप्टोकरेंसी को नहीं मिली है कोई कानूनी मान्यता
  • इस आभासी मुद्रा की सुरक्षा को लेकर नहीं है कोई गारंटी
  • इस मुद्रा का नहीं है कोई वास्तविक मूल्यदअटकलों पर टिका है इस मुद्रा का मूल्य
  • निवेशकों को हो सकता है भारी नुकसान

 

भाषा


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment