अभियान बनाएंगे सफल

Last Updated 13 Jan 2021 01:48:41 AM IST

इस समय देश को ऐसे ही अभियान की जरूरत है, जिसकी पहल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की है।


अभियान बनाएंगे सफल

देश ने जिस तरह से कोरोना महामारी की त्रासदी झेली है, उससे निबटने के लिए वैक्सीन ही अंतिम विकल्प है। सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने जहां टीकाकरण अभियान को चुनाव जैसी बूथ स्तर की रणनीति के तहत सफल बनाने की बात कही तो वहीं यह भी अपील की कि कोरोना वैक्सीन को लेकर अफवाहों पर तत्काल अंकुश लगाया जाए। यह अपील इसलिए भी अहम है क्योंकि कुछ जगहों से यह खबर आई कि ड्राय रन के दौरान टीका लगाने से एक शख्स की मौत हो गई है। वहीं यह भी अफवाह भी तेजी से प्रसारित हुई कि इसमें सुअर की चर्बी का इस्तेमाल हुआ है। कई जगह हराम-हलाल वैक्सीन का भ्रम भी फैलाया गया। इस लिहाज से प्रधानमंत्री की यह अपील निहायत जरूरी थी।

कोरोना के चलते देश और दुनिया के बाकी देशों ने क्या कुछ भोगा है, यह जगजाहिर है। इसके बाद अगर कुछ नासमझ लोगों के चलते यह झूठ प्रचारित किया जाए कि वैक्सीन में दवा के नाम पर पानी है या इसके लगने के बाद व्यक्ति की मौत हो जाएगी; तो ऐसे कृत्य करने वालों पर नकेल कसनी जरूरी है। अब जबकि देश के वैज्ञानिकों ने काफी कम वक्त में कोविड-19 का टीका ईजाद किया है तो ऐसी बातों का कोई मतलब नहीं रह जाता है। प्रधानमंत्री की सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से सबसे व्यापक टीकाकरण अभियान को लेकर की गई मंतण्रा से हर किसी को सहूलियत ही होगी। चूंकि प्रधानमंत्री कोरानाकाल में समय-समय पर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद करते रहे हैं, इसलिए ऐसे महा अभियान को सहजता से अंजाम तक पहुंचाना आसान हो जाता है।

सरकार का यह निर्णय भी काबिलेतारीफ है कि पहले दौर में सिर्फ स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को ही टीका लगाया जाएगा। प्रधानमंत्री ने साफ तौर पर कहा कि जनप्रतिनिधियों को फिलहाल पहले दौर में टीका नहीं लगाया जाएगा। साफ है कि सरकार की नजर में उन लोगों की महत्ता ज्यादा है, जिन्होेंने बेहद मुश्किल वक्त में यह लड़ाई लड़ी। उम्मीद है पहला दौर सफलतापूर्वक पूरा हो ताकि इस महामारी को हराया जा सके। इन सबके बावजूद सभी को उन दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा, जो स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कोरोना की शुरुआत में जारी किए थे।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment