रुक नहीं रही रफ्तार

Last Updated 07 Aug 2020 12:15:18 AM IST

तमाम उपायों, सावधानियों और सख्ती के बावजूद कोरोना संक्रमण के मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं।


Speed not stopping, cases of corona infection, corona infection, death due to corona virus

भारत में कोरोना महामारी चरम पर है और रोजाना 50 हजार से ज्यादा केस सामने आ रहे हैं। इससे यह आशंका व्यक्त की जा रही है कि संक्रमण तेजी से अपने पांव पसार रहा है। हां, कोरोना विषाणु से मौत के आंकड़े भी बहुत कम नहीं हो रहे हैं। ज्यादा चिंता की बात है कि अब यह विषाणु उन लोगों को अपना शिकार बना रहा है, जो ज्यादा सचेत और दिशा-निर्देशों का पालन करते हैं।

उत्तर प्रदेश सरकार के एक मंत्री की मौत से दहशत ज्यादा तीव्र हुई है। साथ ही, देश के गृह मंत्री समेत कई और मंत्रियों और नेताओं के संक्रमित होने से विशेषज्ञों को नई तरह की चिंता भी सताने लगी है। चूंकि मामले बढ़ते ही जा रहे हैं, लिहाजा सिर्फ यह कह देने से चिंताएं दूर नहीं होंगी कि टेस्ट ज्यादा होने से मामले भी बढ़ रहे हैं।

हमें यह देखना और सुनिश्चित करना होगा कि क्या हम सरकार के उन नियमों और निर्देशों का पालन अनुशासित होकर कर रहे हैं, जिनसे कोरोना के संक्रमण को रोका जा सके। कई जगहों पर मास्क न पहनना या सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करने से भी केस में वृद्धि हो रही है। अगर इसी बिंदु पर समझदारी से काम किया जाए तो काफी हद तक संक्रमण के विस्तार को विराम दिया जा सकता है।

हमें यह भी देखना होगा कि अर्थव्यवस्था को गति मिलती रहे। कोरोना विषाणु ने किस तरह दुनियाभर की आर्थिकी को रसातल में पहुंचा दिया है, यह जगजाहिर है। चुनांचे, धीरे-धीरे ही सही पूर्ण तालाबंदी से निकलना हर किसी के लिए बेहतर होगा। भारत में इस समय अनलॉक का तीसरा चरण चल रहा है। कई जगहों में बेहतर रिकार्ड को देखते हुए अनलॉक की प्रक्रिया अपनाई गई है और इसके सकारात्मक नतीजे भी आए हैं, किंतु लोगों को यह भी ध्यान में रखना होगा कि कई देशों में कोविड-19 ने दोबारा वापसी की है।

फ्रांस, नॉर्वे, हांगकांग आदि देशों में महामारी की दूसरी लहर के संकेत देखने को मिल रहे हैं। इस कारण हमें काफी सतर्क रहना होगा। राहत की बात यही है कि लोगों के स्वस्थ होने की रफ्तार तेजी से बढ़ रही है और पहले के मुकाबले अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाएं बेहतर हुई हैं। साथ ही, भारत ने कोरोना महामारी के मामलों के अभी शिखर को भी नहीं छुआ है यानी थोड़ी सी सावधानी और समझदारी से कोरोना को शिकस्त दी जा सकती है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment