युवी ने कहा, गुडबाय

Last Updated 12 Jun 2019 02:11:27 AM IST

फाइटर युवराज सिंह ने आखिरकार, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को गुड बॉय कर दिया। इस क्रिकेटर ने अपने खेल से क्रिकेटप्रेमियों का दिल ही नहीं जीता बल्कि कैंसर जैसी बीमारी पर विजय पाकर खेल में वापसी करके तमाम लोगों को प्रेरणा देने का काम भी किया है।


युवी ने कहा, गुडबाय

वापसी ही नहीं की बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट भी खेली। युवराज के मन में शायद 2019 के विश्व कप में खेलने की चाहत रही होगी। लेकिन दो साल पहले वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेली वनडे सीरीज में वह उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर सके और इससे उनकी दावेदारी कमजोर पड़ गई। उन्होंने 40 टेस्ट में 1900 रन बनाए।

पर हमेशा टीम में अंदर-बाहर होते रहे। वनडे और टी-20 प्रारूप में खेलने की बात है तो वे बेजोड़ रहे। 304 वनडे मैचों में 14 शतकों से 8701 रन बनाना उनके दबदबे की कहानी बयान करते हैं। हम उनके यादगार लम्हों की बात करें तो उसमें 2011 का विश्व कप भारत को दिलाने में अहम भूमिका निभाना है। इस विश्व कप के 9 मैचों में उन्होंने एक शतक और चार अर्धशतकों से 362 रन बनाए और 15 विकेट भी अपने नाम किए।

इस प्रदर्शन पर उन्हें मैन ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया। कई बार तो वह इतने विस्फोटक अंदाज में गेंदबाज की ठुकाई करते थे कि वह अपनी सुध वुध ही खो बैठता था। स्टुअर्ट ब्रॉड, इंग्लैंड का यह गेंदबाज 2007 के टी-20 विश्व कप में युवराज के हत्थे चढ़ गया था। युवराज ने एक ओवर में छह छक्के लगाने का विश्व रिकॉर्ड बना दिया था। यह सही है कि युवराज ने कहा कि उन्हें विदाई मैच का प्रस्ताव मिला था पर मैं अपने बूते पर ही खेलना चाहता था पर हमें अपने हीरोज का सम्मान करना आना चाहिए।

युवराज से पहले सहवाग भी विदाई मैच खेले बिना चले गए थे। असल में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड को इस बारे में कोई नीति तो बनानी चाहिए। युवराज ने संन्यास लेते समय कहा कि वह आईसीसी से मान्यता प्राप्त टी-20 लीगों में खेलना जारी रखेंगे पर आईपीएल में नहीं खेलेंगे।

विदेशी टी-20 लीगों में खेलने और आईपीएल में नहीं खेलने में कहीं न कहीं उनके अंदर की टीस सामने आती है। युवी का खेलते नहीं दिखना खलेगा जरूर। युवराज का आगे निकलकर लॉफ्टेड ऑफ ड्राइव के अंदाज में बल्ले को स्विंग करता छक्का हमेशा याद रखा जाएगा। बहरहाल, इतना जरूर है कि उनके साथ कॅरियर में कई बार अनदेखी नहीं की गई होती तो उनके रिकॉर्ड और बेहतर होते।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment