श्रीलंका के साथ

Last Updated 12 Jun 2019 02:07:33 AM IST

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कुछ घंटे की व्यस्त श्रीलंका यात्रा इस मायने में प्रतीकात्मक थी कि इसमें कोई नये समझौते आदि का एजेंडा शामिल नहीं था।




श्रीलंका के साथ

किंतु इससे इसका महत्त्व कम नहीं हो जाता। आतंकवादी हमले के बाद मोदी वहां पहुंचने वाले पहले विदेशी नेता बने। शपथ ग्रहण के बाद पहला पड़ाव मालदीव और दूसरा श्रीलंका को बनाकर मोदी ने साफ संदेश दे दिया कि पड़ोसी प्रथम की नीति उनके व्यवहार और नीति का अंग है। वे अपने पड़ोसियों के हर संकट में सहायता के साथ खड़े हैं।

मोदी के जाने का मुख्य उद्देश्य आतंकवाद के विरु द्ध श्रीलंका सरकार, सुरक्षा एजेंसियों और आम नागरिकों के साथ एकता और एकजुटता प्रदर्शित करना था। श्रीलंका ने अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक समुदाय के आतंकवादियों और उनके समर्थकों के खिलाफ जिस तरह के कठोर कदम उठाए हैं, उसमें भारत जैसे प्रभावी देश का साथ उसके लिए बहुत जरूरी था।

मोदी अपनी एकता दर्शाने के लिए ही हवाई अड्डे से प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के साथ हमले का निशाना बने उस चर्च में गए, वहां प्रार्थना की और  ईसाई समुदाय से मिलकर उनकी पीठ पर हाथ रखा। उसके बाद राष्ट्रपति सिरिसेना के साथ अनौपचारिक बातचीत की जिसमें वहां के समस्त मुख्यमंत्री, प्रमुख अधिकारी और गणमान्य लोग उपस्थित थे।

मोदी ने साफ किया कि आप कभी भी अपने को अकेला न समझें। भारत हर क्षण अपनी पूरी क्षमता और संसाधन लेकर आपके साथ खड़ा है। इंडिया हाउस में उन्होंने विपक्षी नेता और पूर्व राष्ट्रपति महेन्द्रा राजपक्षे तथा तमिल एलायंस के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर यह संदेश दिया कि भारत वहां सभी के साथ संबंध रखता है तथा उन्होंने उस  सबको भी आतंकवाद के विरु द्ध एकजुट होकर खड़ा होने की प्रेरणा दी। फिर वहां के भारतीयों से मोदी ने भारत-श्रीलंका संबंधों को और सुदृढ़ करने को कहा।

इस तरह से उनकी कुछ घंटों की यात्रा के संदेश एवं फलितार्थ दूरगामी महत्त्व के हैं। इससे दुनिया में यह संदेश गया कि श्रीलंका जाना अब जोखिम भरा नहीं है। यही श्रीलंका चाहता था ताकि उसका पर्यटन उद्योग फिर से गति पकड़े। तो मोदी उसके लिए ब्रांड बन गए हैं। मोदी ने इस यात्रा के द्वारा ऐसी कूटनीति का अध्याय खोला है, जिसमें पड़ोसी देश के संकट में जाने के लिए प्रोटोकॉल की जकड़न लचीला करने का संदेश गया है।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment