गोडसे पर गलत समझ

Last Updated 17 May 2019 01:25:05 AM IST

फिल्म अभिनेता कमल हासन का यह बयान एक नया विवाद खड़ा कर दिया है कि आजाद भारत का पहला आतंकवादी हिंदू था।


गोडसे पर गलत समझ

वास्तव में उनका यह बयान राजनीतिक तौर पर जितना फूहड़ है, वैचारिक तौर पर उतना ही दरिद्र है। कमल हासन ने महात्मा गांधी की हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे के संदर्भ में यह बयान दिया है। उनका यह बयान इस बात को दर्शाता है कि कमल हासन और उन जैसे लोगों को आतंक और हत्या के बीच का फर्क ही नहीं पता। दरअसल, राजनीतिक तौर पर नासमझ लोग जब राजनीति में प्रवेश करते हैं तो इस तरह के बेसिर-पैर के बयान आ जाते हैं।

अभी हाल ही में हासन ने मक्कल नीधि मैथम (एमएनएम) नामक राजनीतिक पार्टी की स्थापना की है। उन्होंने मुस्लिम बहुल इलाके में इस तरह का बयान देकर विभाजनकारी राजनीति को हवा देने की कोशिश की है। कमल हासन को समझना चाहिए कि अगर एक हत्या आतंक है तो इस पैमाने पर पूरी दुनिया में चोरी-डकैती, व्यक्तिगत रंजिश के तहत की माने जाने वाली सभी हत्याएं आतंकी घटनाएं मान ली जाएंगी। आतंकवादी और सामान्य अपराधी के बीच यही फर्क होता है कि आतंकवाद एक सुनियोजित और सुविचारित विचारधारा है, जिसमें हत्या करने वाले का निश्चित सामाजिक-राजनीतिक उद्देश्य होता है।

आतंक एक विचार है और उससे जुड़ा व्यक्ति या समूह हत्याओं के माध्यम से किसी-न-किसी लक्ष्य की प्राप्ति करना चाहता है। इस्लामी आतंकवाद इसका बेहतर उदाहरण है। इसके पीछे एक स्पष्ट विचारधारा है कि इस्लाम के विरोधियों के मन में खौफ पैदा करना है या उनको नष्ट करना है। इस तरह इस विचारधारा के समर्थक आतंक के बूते इस्लाम का वर्चस्व स्थापित करना चाहते हैं। यह दीगर बात है कि आम मुसलमान इस विचार का समर्थन नहीं करता।

इसलिए हम उनके विचार को आतंकवाद और इसे क्रियान्वित करने वालों को आतंकी रहते हैं। मगर गांधी की हत्या इस तरह की हत्या नहीं थी। चंद लोगों को गांधी से इसलिए नाराजगी थी कि वे गांधी को मुस्लिम समर्थक मानते थे। इसलिए गांधी की हत्या व्यक्तिगत नाराजगी के लिए की गई थी। इसका उद्देश्य हिंदू और मुसलमान दोनों में से किसी को आतंकित करना नहीं था। जाहिर है गांधी की हत्या करने वाला गोडेसे हत्यारा था, आतंकी नहीं। इसलिए हासन को अपनी समझ का विस्तार करना चाहिए और राजनीतिक स्वार्थ के लिए इस तरह के बेहूदे बयान से बचना चाहिए।



Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment