Ireland vs Afghanistan: अफगानिस्तान को हराकर बनी पहली टेस्ट जीत हासिल करने वाली आयरलैंड छठी सबसे तेज टीम

Last Updated 02 Mar 2024 12:49:18 PM IST

Ireland vs Afghanistan: आयरलैंड ने शनिवार को एकमात्र टेस्ट में अफगानिस्तान को छह विकेट से हराकर भारत, श्रीलंका, दक्षिण अफ़्रीका और न्यूज़ीलैंड जैसे स्थापित टेस्ट खेलने वाले देशों की उपलब्धियों को पछाड़ते हुए पहली टेस्ट जीत हासिल करने वाली छठी सबसे तेज टीम बन गई।


पहली टेस्ट जीत हासिल करने वाली आयरलैंड छठी सबसे तेज टीम

2018 में रेड-बॉल प्रारूप में अपनी शुरुआत के छह साल बाद, आयरलैंड की इस ऐतिहासिक जीत का मार्ग केवल आठ मैचों में तेजी से सामने आया। यह टेस्ट क्रिकेट में उनकी सापेक्ष अनुभवहीनता के बावजूद था।

ऑस्ट्रेलिया की पहली टेस्ट जीत, कट्टर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड के खिलाफ, 1877 में उनके उद्घाटन मैच में हुई, जिसने त्वरित सफलता का मानक स्थापित किया। इंग्लैंड और पाकिस्तान ने अपना दूसरा टेस्ट मैच जीता, हालाँकि भारत को अपना पहला टेस्ट मैच जीतने तक एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ा - अपने 25वें मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ। यह तथ्य कि दक्षिण अफ्रीका ने 12 मैच खेलने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच जीता और न्यूजीलैंड ने 45वें मैच में अपनी पहली जीत हासिल की, यह उन विभिन्न रास्तों पर प्रकाश डालता है जो क्रिकेट खेलने वाले देशों ने इस प्रतिष्ठित प्रारूप में सफल होने के लिए अपनाए हैं।

जीत के लिए 111 रन के मामूली लक्ष्य का सामना करते हुए आयरलैंड की टीम शुरुआत में ही लड़खड़ा गई और चौथी पारी में उसका स्कोर 3 विकेट पर 13 रन था। हालाँकि, कप्तान एंडी बालबर्नी के नाबाद 58 रनों की अगुवाई में, लोर्कन टकर के नाबाद 27 रनों की मदद से, उन्होंने तूफान का सामना किया और अफगान चुनौती पर काबू पा लिया, जैसे ही टकर ने ऐतिहासिक विजयी रन बनाया, यात्रा कर रहे आयरिश प्रशंसकों के खुशी के आँसू छलक पड़े।

जबकि बालबर्नी की शानदार पारी ने आयरलैंड को चुनौतीपूर्ण सतह पर जीत दिलाई, यह बैरी मैक्कार्थी (3-48), मार्क अडायर (3-56) और क्रेग यंग (3-24) की उनकी तेज गेंदबाजी तिकड़ी थी जिसने इसके लिए मंच तैयार किया। विजयोल्लास। उन्होंने अफगान बल्लेबाजी लाइनअप को ध्वस्त कर दिया, तीसरी पारी में नौ महत्वपूर्ण विकेट साझा किए, अफगानिस्तान को 218 के मामूली स्कोर पर रोक दिया। अडायर की महत्वपूर्ण सफलताएं, मैक्कार्थी की सटीकता और यंग की आक्रामक गेंदबाजी ने आयरलैंड की सफलता की नींव रखी, जिससे अफगानिस्तान की बढ़त सीमित हो गई। सिर्फ 110 रन, निचले क्रम के कड़े प्रतिरोध के बावजूद, आयरलैंड की अनुशासित गेंदबाजी ने सुनिश्चित किया कि उन्हें एक प्रबंधनीय लक्ष्य सौंपा गया था, जिसे उन्होंने दृढ़ संकल्प और फोकस के साथ पूरा किया।

आईएएनएस
अबू धाबी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment