श्रेयस और ईशान केंद्रीय अनुबंध से बाहर होने के बाद मजबूत होकर वापसी करें : शास्त्री

Last Updated 29 Feb 2024 12:47:58 PM IST

भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने 2023/24 सीज़न के लिए बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध सूची से बाहर किए जाने के बाद श्रेयस अय्यर और ईशान किशन की जोड़ी से और भी मजबूत होकर वापसी करने का आग्रह किया है।


BCCI Central Contract

अय्यर और किशन को 1 अक्टूबर, 2023 से 30 सितंबर, 2024 तक चलने वाली 30 सदस्यीय बीसीसीआई केंद्रीय अनुबंध सूची में शामिल नहीं किया गया था। पिछले सीज़न में, अय्यर के पास ग्रेड बी अनुबंध था, जबकि किशन के पास ग्रेड सी अनुबंध था।

“क्रिकेट के खेल में, वापसी भावना को परिभाषित करती है। चिन-अप, @ श्रेयस अय्यर15 और @ ईशानकिशन51! कड़ी मेहनत करें, चुनौतियों का सामना करें तथा और भी मजबूत होकर वापस आएं। शास्त्री ने ट्विटर पर लिखा, ''आपकी पिछली उपलब्धियां बहुत कुछ कहती हैं और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप एक बार फिर जीत हासिल करेंगे।''

पिछले साल व्यक्तिगत कारणों से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के टेस्ट से हटने के बाद इशान क्रिकेट एक्शन से बाहर हो गए थे। बताया गया कि वह बड़ौदा में प्रशिक्षण ले रहे थे और झारखंड के लिए पूरे रणजी ट्रॉफी अभियान से चूक गए। हाल ही में ईशान ने नवी मुंबई में चल रहे डीवाई पाटिल टी20 टूर्नामेंट के जरिए एक्शन में वापसी की है।

दूसरी ओर, इंग्लैंड के खिलाफ पिछले तीन टेस्ट मैचों के लिए भारत की टेस्ट टीम से बाहर किए जाने के बाद, श्रेयस कथित तौर पर पीठ की समस्या के कारण बड़ौदा के खिलाफ मुंबई के रणजी ट्रॉफी क्वार्टर फाइनल में नहीं खेल पाए, जबकि एनसीए ने कथित तौर पर उन्हें फिट होने के लिए पास कर दिया था।

अय्यर को तमिलनाडु के खिलाफ 2 मार्च से बीकेसी ग्राउंड में शुरू होने वाले रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल के लिए मुंबई की टीम में नामित किया गया है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने केंद्रीय अनुबंध सूची जारी करते हुए एक बयान में कहा,"कृपया ध्यान दें कि सिफारिशों के इस दौर में श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को वार्षिक अनुबंध के लिए नहीं माना गया है।

बीसीसीआई ने सिफारिश की है कि सभी एथलीट उस अवधि के दौरान घरेलू क्रिकेट में भाग लेने को प्राथमिकता दें जब वे राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हों।''

भारतीय क्रिकेट के लिए एक प्रगतिशील कदम में, अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति ने आकाश दीप,उमरान मलिक, विजयकुमार विशाक, विदवथ कवरप्पा और यश दयाल के लिए तेज गेंदबाजी अनुबंध की सिफारिश की है।

आकाश दीप ने रांची में इंग्लैंड के खिलाफ चल रही श्रृंखला के चौथे मैच में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया।

भारत की 1983 पुरुष वनडे विश्व कप विजेता टीम के सदस्य शास्त्री ने कहा,"तेज गेंदबाजी' अनुबंध के साथ गेम-चेंजिंग कदम के लिए @BCCI और @JayShah को बड़ी सराहना।

इस साल के अंत में डाउन अंडर के लिए तैयारी में एक महत्वपूर्ण कदम। टेस्ट क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट पर जोर एक शक्तिशाली संदेश है, जो हमारे प्रिय खेल के भविष्य के लिए सही स्वर स्थापित कर रहा है ।"

श्रेयस और ईशान के अलावा चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, उमेश यादव, दीपक हुडा और युजवेंद्र चहल को केंद्रीय अनुबंध सूची में जगह नहीं मिली है.

इंग्लैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले यशस्वी जायसवाल केंद्रीय अनुबंध में नए शामिल हुए हैं और खुद को ग्रेड बी में पाते हैं।

रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा, आवेश खान और रजत पाटीदार ग्रेड सी में केंद्रीय अनुबंध सूची में अन्य नए खिलाड़ी हैं।

आईएएनएस
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment