Jasprit Bumrah ICC Test Ranking : बुमराह ने रचा इतिहास, टेस्ट रैंकिंग में बने नंबर वन गेंदबाज

Last Updated 08 Feb 2024 07:58:57 AM IST

Jasprit Bumrah ICC Test Ranking: इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद जसप्रीत बुमराह बुधवार को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए।


जसप्रीत बुमराह

विशाखापत्तनम में इस 30 साल के गेंदबाज ने नौ विकेट लेकर पैट क¨मस, कैगिसो रबाडा और रविचंद्रन अश्विन को पीछे छोड़ दिया। वह टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग (Jasprit Bumrah ICC Test Ranking) में शीर्ष पर पहुंचने वाले देश के चौथे खिलाड़ी है। इससे पहले बिशन सिंह बेदी, अश्विन और र¨वद्र जडेजा रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने में सफल रहे हैं।

बुमराह ने इस रैंकिंग (Jasprit Bumrah ICC Test Ranking) में अश्विन की जगह ली जो पिछले 11 महीने से इस सूची में शीर्ष पर थे। टेस्ट मैच में 499 विकेट लेने वाले अश्विन तीसरे स्थान पर खिसक गये।

बुमराह (Jasprit Bumrah ICC Test Ranking) के नाम 881 रेटिंग अंक है। वह सबसे ज्यादा रेटिंग अंक हासिल करने के मामले में अश्विन (904) और जडेजा (899) के बाद चौथे स्थान पर है। अश्विन और जडेजा मार्च 2017 में संयुक्त रूप से शीर्ष पर थे।

बल्लेबाजों की सूची में विशाखापत्तनम में दोहरा शतक जड़ने वाले सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल 37 पायदान ऊपर 29वें स्थान पर पहुंच गए जबकि दूसरी पारी में शतक लगाने के बाद शुभमन गिल 14 पायदान ऊपर चढकर करियर के सर्वश्रेष्ठ 38वें स्थान पर पहुंच गए।

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली विशाखापत्तनम टेस्ट के बाद आठ स्थान ऊपर चढकर 22वें पायदान पर आ गये है। उन्होंने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 76 और 73 रन की पारी खेली थी।

इंग्लैंड के युवा लेग स्पिनर रेहान अहमद 14 पायदान ऊपर 70वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि अपने शुरुआती दोनों टेस्ट मैचों में 50 रन और पांच विकेट लेने वाले इंग्लैंड के दूसरे खिलाड़ी बने टॉम हार्टले दोनों सूची में सुधार करने में सफल रहे। वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में 103 से 95वें स्थान जबकि गेंदबाजी में 63वें से 53वें स्थान पर आ गये।

इस रैंकिंग (Jasprit Bumrah ICC Test Ranking) में श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच खेले गये मैच को भी शामिल किया गया है। मैच में आठ विकेट लेने वाले श्रीलंका के प्रभात जयसूर्या तीन स्थान के सुधार के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ छठे स्थान पर पहुंच गये है।

भाषा
दुबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment