IND vs ENG, 1st Test : जडेजा व राहुल के अर्धशतक भारत के पास 175 रन की बढ़त

Last Updated 27 Jan 2024 07:51:24 AM IST

भारत ने ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (नाबाद 81 रन) की और मध्यक्रम बल्लेबाज केएल राहुल (86 रन) की शानदार बल्लेबाजी से शुक्रवार को पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन स्टंप तक सात विकेट पर 421 रन बना लिए।


हैदराबाद : अर्धशतकीय पारियों के दौरान रन लेते भारत के बल्लेबाज रविंद्र जडेजा और केएल राहुल।

इस तरह मेजबान टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ 175 रन की बढ़त हासिल कर ली। दिन का खेल समाप्त होने तक जडेजा के साथ अक्षर पटेल 35 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं। ये दोनों आठवें विकेट के लिए नाबाद 63 जोड़ चुके हैं।
जडेजा ने सही समय पर जोखिम लेकर रन जुटाने की काबिलियत से राहुल के साथ पांचवें विकेट के लिए महज 75 गेंद में 65 रन और केएस भरत (41 रन) के साथ छठे विकेट के लिए 68 की साझेदारी निभायी। सुबह एक विकेट पर 119 रन से खेलने उतरी भारतीय टीम ने तीनों सत्र में दो-दो विकेट गंवाए। इंग्लैंड की टीम जब तीसरे दिन बल्लेबाजी करने उतरेगी तो उसके लिए इस बढ़त को पार करना आसान नहीं होगा।
जडेजा जब क्रीज पर उतरे तो राहुल अच्छी लय में थे और इस बाएं हाथ के हरफनमौला ने शुरुआती 40 गेंद में 35 रन जोड़कर आक्रामक शुरूआत की। भारत ने इस तरह धीरे-धीरे बढ़त बनाना शुरू किया। राहुल 123 गेंद का सामना करने के बाद पैवेलियन लौट गए जिससे जडेजा ने अपनी आक्रामकता पर लगाम कसी और परिस्थितियों के अनुरूप बल्लेबाजी करना शुरू किया क्योंकि तब भारत की बढ़त महज 42 रन की थी।
जडेजा ने यह जिम्मेदारी बखूबी निभायी और इंग्लैंड के गेंदबाज जब भी गलती करते, उन्हें खिलाफ शॉट लगाने से नहीं चूके। वह अभी तक अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के जड़ चुके हैं। इस ऑलराउंडर ने बाएं हाथ के स्पिनर टॉम हार्टले पर लांग आन पर और जैक लीच पर छक्का जड़ा। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने भी जोश दिखाते हुए गेंदबाजी की और पूरे दिन अपील करते रहे लेकिन कामचलाऊ गेंदबाज जो रूट को छोड़कर सही लाइन एवं लेंथ में गेंदबाजी नहीं कर सके।
जडेजा को हालांकि रूट को खेलने में थोड़ी परेशानी हुई और एक बार तो उनकी अपील पर अंपायर पॉल रेफेल ने पगबाधा की अपील स्वीकार भी कर ली लेकिन डीआरएस का फैसला इस भारतीय खिलाड़ी के हक में रहा। तब जडेजा 49 रन पर थे। उन्होंने इसके बाद 84 गेंद में अपना 20वां अर्धशतक पूरा किया। हालांकि उनके और आर. अश्विन के बीच हुई गफलत से भारत को एक झटका लगा।
राहुल ने अपनी सही तकनीक से स्पिनरों और तेज गेंदबाजों के खिलाफ दबदबा बनाए रखा जिससे भारत ने पहले सत्र में 103 रन बनाए। बेंगलुरू के इस खिलाड़ी ने पैरों का अच्छी तरह से इस्तेमाल किया और जो रूट की गेंद एक रन लेकर अपना 14वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने जिस तरह रेहान अहमद की लेग स्पिन का सामना किया, वह शानदार रहा जिसमें उन्होंने चार गेंद के अंदर दो छक्के जड़ दिए।
राहुल की सारी मेहनत तब बेकार हो गयी जब बाएं हाथ के स्पिनर टॉम हार्टले की ‘हाफ ट्रैकर’ को पुल करने के प्रयास में वह डीप मिडविकेट पर खड़े एकमात्र क्षेत्ररक्षक अहमद को कैच दे बैठे।
इससे वह 50वें टेस्ट में शतक जड़ने की उपलब्धि हासिल करने का मौका भी चूक गए। लेकिन जडेजा की बदौलत टीम ने रन जोड़ना जारी रखा। ऐसा लग रहा था कि श्रेयस अय्यर (35 रन) ने 63 गेंद की पारी के दौरान बड़ी मुश्किलों का सामना किया, विशेषकर तेज गेंदबाज मार्क वुड के खिलाफ जिन्होंने अपनी शॉर्ट पिच गेंदों से उन्हें परेशान किया। अय्यर ने अहमद की गेंद पर स्लॉग स्वीप खेलकर डीप मिडविकेट पर हार्टले को आसान कैच थमा दिया। भारत ने दूसरे सत्र में दो विकेट गंवाकर 87 रन जोड़े। अगर इंग्लैंड के गेंदबाज इस दौरान अपनी लाइन एवं लेंथ में और अधिक निरंतर होते तो भारत के लिए मुश्किल बढ़ जाती।

स्कोर बोर्ड

इंग्लैंड (पहली पारी) -     246
भारत (पहली पारी) -
यशस्वी जायसवाल का. एवं एंड बो. रूट    80 रोहित शर्मा का. स्टोक्स बो. लीच     24
शुभमन गिल का. डकेट बो. हार्टले     23
केएल राहुल का. रेहान अहमद बो. हार्टले     86 श्रेयस अय्यर का. हार्टले बो. रेहान अहमद     35 रविंद्र जडेजा (खेल रहे हैं)    81
श्रीकर भरत पगबाधा बो. रूट    41
रविचंद्रन अश्विन रन आउट     01
अक्षर पटेल (खेल रहे हैं)    35
अतिरिक्त -     15
कुल - (सात विकेट पर)    421
विकेटपतन - 1/80, 2/123, 3/159, 4/223, 5/288, 6/356, 7/358
गेंदबाजी - मार्क वुड 13-0-43-0    , टॉम हार्टली 26-0-131-2, जैक लीच 25-6-54-1, रेहान अहमद 23-3-105-1, जो रूट 24-2-77-2

भाषा
हैदराबाद


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment