WTC : रंग बिरंगी गेंदों से अभ्यास कर रही भारतीय टीम

Last Updated 04 Jun 2023 07:19:59 AM IST

पिछले कुछ साल में भारतीय टीम के अभ्यास सत्र में कई प्रयोग देखने को मिले हैं और अब विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की तैयारी के लिए टीम रंग बिरंगी रबर गेंदों का इस्तेमाल कर रही है ताकि कैचिंग के दौरान आखिरी मौके पर गेंद के रुख बदलने पर भी कैच लपकने में परेशानी नहीं हो।


रंग बिरंगी गेंदों से अभ्यास कर रही भारतीय टीम

यहां अभ्यास के दौरान शुभमन गिल को हरी गेंदों से कैच लपकते देखा गया। पीले रंग की भी गेंद थी लेकिन लॉन टेनिस गेंद नहीं थी जो आम तौर पर विकेटकीपर और करीबी क्षेत्ररक्षकों के अभ्यास के लिए इस्तेमाल की जाती है।

एनसीए के लिये काम कर चुके एक मशहूर फील्डिंग कोच ने बताया, ‘ये खास तौर पर बनाई गई रबर गेंदें है, वह नहीं जो गली क्रिकेट में इस्तेमाल होती है । इन्हें ‘रिएक्शन गेंद’ कहते हैं और ये इंग्लैंड या न्यूजीलैंड जैसे कुछ खास देशों में अभ्यास के लिये इस्तेमाल की जाती है जहां ठंडी हवा और ठंडा मौसम होता है।’  हरी गेंद की अहमियत के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘किसी खास रंग का कोई वैज्ञानिक या क्रिकेटिया कारण नहीं है। लेकिन स्लिप के क्षेत्ररक्षकों और विकेटकीपर के लिए रबर की गेंद खास तौर पर कैचिंग के लिए प्रयोग की जाती है।’

उन्होंने कहा, ‘इंग्लैंड एकमात्र देश है और कुछ हद तक न्यूजीलैंड में भी गेंद बल्लेबाज के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर रुख बदल लेती है जिससे कैच लपकना मुश्किल हो जाता है। ड्यूक गेंद और भी डगमगाती है इसलिए रबर की गेंदों से अभ्यास किया जा रहा है क्योंकि ये अधिक ¨स्वग लेती हैं या डगमगाती हैं।’

काउंटी अनुभव डब्ल्यूटीसी के लिए फायदेमंद होगा : लाबुशेन

पिछले दो महीनों से इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में ग्लेमोरगन के लिए खेल रहे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन को उम्मीद है कि यह अनुभव सात जून से भारत के खिलाफ होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल में उनके काम आयेगा। लाबुशेन की टीम के कई साथी जहां अप्रैल-मई में भारत में आईपीएल खेल रहे थे, वहीं लाबुशेन ने इस दौरान इंग्लैंड के माहौल में ढलने का प्रयास किया। उन्होंने काउंटी क्रिकेट की अपनी शानदार फॉर्म का सबूत देते हुए आठ पारियों में दो शतकों की मदद से 504 रन बनाये और उन्हें उम्मीद है कि वह डब्ल्यूटीसी फाइनल और उसके बाद होने वाली एशे टेस्ट सीरीज में इस प्रदर्शन को बरकरार रख सकेंगे।

डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए तैयार दिख रहे हैं वॉर्नर : ख्वाजा

आस्ट्रेलिया के बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा ने कहा कि उनके साथी सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर कड़ी मेहनत कर रहे हैं तथा भारत के खिलाफ  फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ एशेज सीरीज के लिए तैयार दिख रहे हैं। वॉर्नर इस साल के शुरू में भारत के खिलाफ श्रृंखला में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे लेकिन इसके बाद आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया तथा  516 रन बनाये थे।
 

एजेंसियां
पोर्टसमाउथ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment