INDvsAUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की सीरीज का पहला वनडे कल

Last Updated 26 Nov 2020 03:18:58 PM IST

भारतीय क्रिकेट टीम कोरोना के अभूतपूर्व संकट के समय में अपनी पहली द्विपक्षीय सीरीज खेलने उतरेगी और उसका पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से सिडनी मैदान में शुक्रवार को होगा।




वनडे के टेस्ट के लिए उतरेगी टीम इंडिया (फाइल फोटो)

भारत ने 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी, लेकिन इस बार हालात पूरी तरह अलग हैं और ऑस्ट्रेलियाई टीम पिछली बार के मुकाबले ज्यादा मजबूत नजर आ रही है। यह सीरीज आईसीसी की वनडे वर्ल्ड कप सुपर लीग का हिस्सा है जिसमें हर मैच जीतने पर अंक मिलेंगे। इस सुपर लीग के तहत भारत की यह पहली वनडे सीरीज है। भारत को 2023 में 50 ओवर के विकप की मेजबानी करनी है। इस लीग के आधार पर विकप के लिए सीधे क्वालीफाई करने वाली टीमों का फैसला होना है।

भारतीय टीम के अधिकतर खिलाड़ी इस महीने 10 नवंबर को यूएई में समाप्त हुए आईपीएल का हिस्सा था और टीम के सभी खिलाड़ी दुबई से सीधे सिडनी पहुंचे थे। यहां टीम 14 दिन क्वारेंटीन में रहने के बाद कोरोना में अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मुकाबले के लिए तैयार हो चुकी है। दूसरी तरह ऑस्ट्रेलिया की टीम ने आईपीएल से पहले इंग्लैंड में तीन-तीन टी-20 और वनडे मैचों की सीरीज खेली थी।

ऑस्ट्रेलिया के सुपर लीग में तीन मैचों से 20 अंक हैं जबकि भारत को अभी अपना खाता खोलना है। विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया के सामने वनडे सीरीज के लिए एक सही संयोजन चुनना बड़ी चुनौती है।

सीमित ओवरों के उपकप्तान रोहित शर्मा को उनकी हैमस्ट्रिंग चोट के कारण वनडे औऱ टी-20 सीरीज से आराम दिया गया है। उनकी अनुपस्थिति में शिखर धवन के जोड़ीदार के रुप में लोकेश राहुल ओपनिंग में उतर सकते हैं। राहुल ने आईपीएल 13 में किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से खेलते हुए टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाए थे।

राहुल इस साल के शुरु में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की वनडे सीरीज में मध्यक्रम में उतरे थे और उन्होंने पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी की थी। लेकिन रोहित के बाहर होने के कारण उन्हें ओप¨नग में मौका दिया जा सकता है जिससे भारत सीरीज के पहले ही मुकाबले में अच्छी शुरुआत करे। खुद राहुल ने कहा है कि वह टीम की जरूरत के अनुसार किसी भी स्थान पर खेलने के लिए तैयार हैं।

टीम में ओपनिंग के दावेदार के रुप में मयंक अग्रवाल और आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले संजू सैमसन भी शामिल हैं। राहुल और सैमसन दोनों ही विकेटकीपर हैं लेकिन विकेटकीपर के रुप में टीम की पहली पसंद राहुल ही हैं।

कप्तान विराट तीसरे नंबर पर खेलने उतरेंगे। विराट इस सीरीज में 12000 रन पूरे करने की उपलब्धि हासिल कर सकते हैं। उनके खाते में 248 मैचों में 11867 रन हैं। विराट के ऊपर टीम की बल्लेबाजी का दारोमदार रहेगा। रोहित के बाहर होने से सीमित प्रारुप में विराट की जिम्मेदारी कहीं ज्यादा बढ़ जाती है।

अपनी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स को आईपीएल के फाइनल तक ले जाने वाले श्रेयस अय्यर चौथे नंबर पर रहेंगे। मनीष पांडे और शुभमन गिल में से कोई बल्लेबाज पांचवें नंबर पर खेलने उतरेगा। आईपीएल में विशुद्ध बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले हार्दिक पांड्या छठे नंबर पर रहेंगे जबकि नए फिनिशर बनते जा रहे लेफ्ट ऑर्म स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा सातवें नंबर पर रहेंगे।

स्पिनर के स्थान के लिए लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव पर प्राथमिकता मिल जाएगा। तेज गेंदबाजी का दारोमदार जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी पर रहेगा। अंतिम एकादश में जगह बनाने के लिए सैनी को शादरुल ठाकुर से टक्कर मिल सकती है।
 

वार्ता
सिडनी


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment