हां, 700 विकेट तक पहुंच सकता हूं : एंडरसन

Last Updated 27 Aug 2020 05:02:49 AM IST

जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट लेने वाला पहला तेज गेंदबाज बनने के बाद कहा कि वह 700 विकेट के क्लब में भी शामिल हो सकते हैं जहां अभी तक दो दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन और शेन वार्न ही पहुंच पाए हैं।




इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज एंडरसन ने मंगलवार को यहां तीसरे टेस्ट मैच के दौरान पाकिस्तानी कप्तान अजहर अली को आउट करके अपना 600वां विकेट लिया। वह अब सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में मुरलीधरन (800), वार्न (708) और अनिल कुंबले (619) के बाद चौथे स्थान पर हैं।
तेज गेंदबाजों की बात करें तो एंडरसन अभी शीर्ष पर हैं। उनके बाद ग्लेन मैकग्रा(563 विकेट), कर्टनी वॉल्श (519) और एंडरसन के साथी स्टुअर्ट ब्रॉड (514) का नंबर आता है जिन्होंने 500 से अधिक विकेट लिए हैं। डेल स्टेन (439), कपिल देव (434), र्रिचड हैडली (431), शॉन पोलाक (421), वसीम अकरम (414) और कर्टली एंब्रोस (405) सर्वाधिक विकेट लेने वाले शीर्ष दस तेज गेंदबाजों में शामिल हैं।

एंडरसन ने कहा, ‘मैंने इस बारे में जो (रूट) से बात की और उसने कहा कि वह मुझे आस्ट्रेलिया (अगले साल एशेज सीरीज) में देखना चाहते हैं। मुझे ऐसा कोई कारण नजर नहीं आता कि मैं क्यों (टीम में) नहीं हो सकता। मैं हमेशा की तरह अपनी फिटनेस पर कड़ी मेहनत कर रहा हूं। मैं अपने खेल पर कड़ी मेहनत कर रहा हूं।’ उन्होंने कहा, ‘मैं इन गर्मियों में वैसी गेंदबाजी नहीं कर पाया जैसी मैं करना चाहता था लेकिन इस टेस्ट में मैं वास्तव में ऐसा महसूस कर रहा था कि मैं इस टीम में अब भी योगदान दे सकता हूं। जब तक मैं ऐसा महसूस करता रहूंगा तो तब तक खेल में बने रहना पसंद करूंगा। मुझे नहीं लगता कि इंग्लैंड के क्रिकेटर के रूप में मैंने अपना आखिरी टेस्ट मैच जीत लिया है। क्या मैं 700 विकेट तक पहुंच सकता हूं? क्यों नहीं ?’
एंडरसन ने तीसरे टेस्ट मैच में 29वीं बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिए। तेज गेंदबाजों में केवल र्रिचड हैडली ही इस मामले में उनसे आगे हैं। उन्होंने कहा, ‘अभी टेस्ट चैंपियनशिप चल रही है। अभी हमें टेस्ट सीरीज में खेलना है और टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करनी है। मैं इन सभी में दिलचस्पी रखता हूं। मुझे अब भी हर दिन अभ्यास के लिए जाना, कड़ी मेहनत करना तथा इंग्लैंड के लिए जीत दर्ज करने के लिए टीम में बने रहना पसंद है।’ अपने 600 विकेट के बारे में एंडरसन ने कहा, ‘मैंने वास्तव में इतने वर्षो में अपने कौशल पर कड़ी मेहनत की और मैं भाग्यशाली हूं कि मैंने अपने देश की तरफ से खेलते हुए शीर्ष स्तर पर ऐसा प्रदर्शन किया। जब मैंने पहला टेस्ट (2003) खेला था तो सोचा भी नहीं था कि मैं 600 विकेट के करीब भी पहुंच पाऊंगा।’

भाषा
साउथम्पटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment