कैलिस, जहीर अब्बास, स्टालेकर आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल

Last Updated 24 Aug 2020 01:53:27 AM IST

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस, पाकिस्तान के महान बल्लेबाज जहीर अब्बास और पुणो में जन्मी आस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान लिसा स्टालेकर को रविवार को आईसीसी ने आनलाइन समारोह में हॉल ऑफ फेम में शामिल किया।


दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक कैलिस (file photo)

क्रिकेट में बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक कैलिस ने दक्षिण अफ्रीका की तरफ से 1995 से लेकर 2014 तक 166 टेस्ट, 328 वनडे और 25 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। 
44 वर्षीय कैलिस ने दक्षिण अफ्रीका की तरफ से टेस्ट (13,289 रन) और वनडे (11,579 रन) में सर्वाधिक रन बनाने वाला बल्लेबाज हैं। उन्होंने इसके अलावा तेज गेंदबाज के रूप में टेस्ट में 292 और वनडे में 273 विकेट हासिल किए। वह दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट और वनडे दोनों प्रारूपों में 10000 से अधिक रन बनाने के अलावा 250 से अधिक विकेट भी चटकाए। आईसीसी ने कोविड-19 महामारी के कारण वचरुअल समारोह का आयोजन किया। इसमें कैलिस के अलावा लंबे समय तक उनके साथी रहे शॉन पोलाक और भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर ने भी हिस्सा लिया।

कैलिस ने आईसीसी की विज्ञप्ति में कहा, ‘जब मैंने खेलना शुरू किया था तो मैंने कभी इसकी उम्मीद नहीं की थी। निश्चित तौर पर मैं किसी सराहना या किसी अन्य चीज के लिए नहीं खेला। मैं जिसके लिए भी खेलूं बस उसी के लिए मैच जीतना चाहता था।’ उन्होंने कहा, ‘लेकिन खेल में सफल होने पर मान्यता मिलना अच्छा है, यह अच्छा है कि आपने खेल में जो हासिल किया उसके लिए लोग आपको मान्यता दें, इस पर मुझे गर्व है।’ कैलिस दक्षिण अफ्रीका के चौथे जबकि अब्बास पाकिस्तान के छठे खिलाड़ी हैं जिन्हें हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है। स्टालेकर आस्ट्रेलिया की 27वीं खिलाड़ी, नौवीं महिला खिलाड़ी और अपने देश की पांचवीं महिला क्रिकेटर हैं जिन्हें इस सूची में जगह मिली। इस सूची में अब तक कुल 93 खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।

भाषा
दुबई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment