INDvAUS: विराट कोहली और रोहित शर्मा ने तोड़े कई बड़े रिकॉर्ड

Last Updated 20 Jan 2020 09:41:17 AM IST

भारतीय टीम ने तीसरे और आखिरी वनडे मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को सात विकेट से शिकस्त देकर सीरीज 2-1 से जीत ली।


भारतीय उपकप्तान रोहित शर्मा (119) और कप्तान विराट कोहली (89) ने रविवार को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत को आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे में सात विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई।

इन दोनों के काम को अंजाम तक पहुंचाया श्रेयस अय्यर (नाबाद 44) ने। आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को 287 रनों का लक्ष्य दिया जिसे भारत ने 47.3 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसी के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

मैन ऑफ द सीरीज विराट ने तोड़े धोनी के दो रिकॉर्ड

भारत के विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों के सीरीज 2-1 से जीतने के बाद मैन ऑफ द सीरीज बन गए हैं और इस दौरान उन्होंने अपने पूर्ववर्ती महेंद्र सिंह धोनी के दो रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

विराट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे में रविवार को अपनी 89 रन की पारी के दौरान कप्तान के रूप में सबसे तेज 5000 रन पूरे करने वाले खिलाड़ी बन गए । भारत ने यह मैच सात विकेट से जीता। विराट ने कप्तान के रूप में 82 पारियों में 5000 रन पूरे किये हैं जबकि उनके पूर्ववर्ती महेंद्र सिंह धोनी ने 127 पारियों में 5000 रन पूरे किये थे।

पूर्व आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 131 पारियों में बतौर कप्तान 5000 रन बनाए थे जबकि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम 135 पारियों में यह उपलब्धि है।

पूर्व भारतीय कप्तान और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने 136 पारियों में बतौर कप्तान वनडे में 5000 रन बनाए थे।

रोहित ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ शतकों के मामले में कोहली की बराबरी की

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे शतक लगाने के मामले में अपने कप्तान विराट कोहली की बराबरी कर ली है। रोहित ने यहां आयोजित तीसरे वनडे मैच में 119 रनों की पारी खेली। यह उनके करियर का 29वां और आस्ट्रेलिया के खिलाफ आठवां शतक है। कोहली ने भी कंगारुओं के खिलाफ 8 शतक लगाए हैं।

आस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर (9) हैं।

रोहित अपनी इस पारी के दौरान वनडे क्रिकेट में 9000 रन बनाने वाले तीसरे सबसे तेज बल्लेबाज बन गए।

रोहित को इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए केवल चार रनों की दरकार थी। रोहित से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज अबा्रहम डिविलियर्स यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

कोहली ने 194 पारियों में वहीं डिविलियर्स ने 205 पारियों में यह कारनामा किया था जबकि रोहित ने 216 पारियो में किया।

एजेंसियां
बेंगलुरू


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment