SAvENG: रूट को आउट कर आक्रामक हुए थे कगीसो रबाडा, आईसीसी ने लगाया एक टेस्ट का बैन

Last Updated 17 Jan 2020 04:31:41 PM IST

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा को इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के निर्णायक अंतिम क्रिकेट टेस्ट में खेलने से प्रतिबंधित कर दिया गया है।


रबाडा पर लगा एक टेस्ट का बैन (फाइळ फोटो)

रबाडा पर शुक्रवार को आईसीसी के नियमों का उल्लंघन करने के कारण मैच फीस का 15 फीसदी जुर्माना लगाया गया है और साथ ही एक नकारात्मक अंक भी दिया गया है।

रबाडा पर इंग्लैंड के साथ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को आईसीसी की आचार संहिता के लेवल-1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। इसमें खिलाड़ियों या सपोर्ट स्टाफ के साथ दुर्व्यवहार शामिल है। इस कारण वह चौथे टेस्ट में नहीं खेल सकेंगे।

रबाडा को अनुच्छेद 2.5 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है जिसमें इस तरह की भाषा या एक्शन का उपयोग शामिल है जिससे दूसरे खिलाड़ी को उकसाया जाए।

रबाडा ने पोर्ट एलिजाबेथ में चल रहे तीसरे टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का विकेट लेने के बाद जिस तरह जश्न मनाया वो आईसीसी संहिता का उल्लंघन था।  वह गेंदबाजी करने के बाद रूट के करीब जश्न मनाते हुए भागे और तब वह मुठ्ठी बंद कर जोर लगाते हुए चिल्ला रहे थे।          

उन्हें ‘ऐसी भाषा का इस्तेमाल करने तथा ऐसे एक्शन और भावभंगिमा करने’ के नियम का दोषी पाया गया जो बल्लेबाज को आक्रामक होने के लिये उकसा सकती है। 24 साल के रबाडा को एक डिमैरिट अंक दिया गया लेकिन पिछले दो वर्षों में यह उनका चौथा डिमैरिट अंक हैं जिससे एक मैच का प्रतिबंध लगता है।          

मैच रैफरी एंडी पाइक्रोफ्ट ने उन्हें इसका दोषी पाया। रबाडा ने इस सजा को स्वीकार कर लिया है।          

यह दक्षिण अफ्रीका के लिये करारा झटका है क्योंकि रबाडा दुनिया के चौथी रैंकिंग के गेंदबाज हैं।          

दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड श्रृंखला में अभी 1-1 से बराबरी पर हैं। चौथा टेस्ट जोहानिसबर्ग में अगले शुक्रवार को शुरू होगा। 

भाषा/आईएएनएस
पोर्ट एलिजाबेथ


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment