आईसीसी वनडे रैंकिंग : विराट, बुमराह ने नंबर 1 के साथ किया साल का समापन

Last Updated 24 Dec 2019 02:32:53 AM IST

भारतीय कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने साल 2019 का समापन वनडे क्रिकेट रैंकिंग में नंबर-1 के रूप में किया।


आईसीसी वनडे रैंकिंग : विराट, बुमराह ने नंबर 1 के साथ किया साल का समापन

भारत और वेस्ट इंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज के रविवार को कटक में समापन के बाद ताजा रैंकिंग में विराट और बुमराह अपने नंबर एक स्थान पर बने हुए हैं। बुमराह चोटिल होने के कारण इस सीरीज में नहीं खेल पाए थे।
विराट ने कटक में 85 रन की शानदार पारी खेली और भारत को तीन मैचों की सीरीज में 2-1 से जीत दिलाई। विराट नंबर एक पर तो बरकरार रहे लेकिन दूसरे मैच में शून्य पर आउट होने का उन्हें रैंकिंग अंक में थोड़ा नुकसान उठाना पड़ा। विराट 895 रैकिंग अंकों से खिसकर 887 रैंकिंग अंकों पर आ गए। भारतीय उपकप्तान और विंडीज के खिलाफ सीरीज में अपनी शानदार बल्लेबाजी से मैन ऑफ द सीरीज रहे रोहित शर्मा का दूसरा स्थान बरकरार है। उन्होंने अपने रैंकिंग अंकों में भी सुधार किया है।

रोहित 863 अंकों से 14 रैंकिंग अंकों की छलांग लगाकर 873 रैंकिंग अंकों पर पहुंच गए हैं और अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग से सिर्फ 12 अंक दूर रह गए हैं। रोहित ने सभी प्रारूपों में सलामी बल्लेबाज के तौर पर एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा रन बनाने के सनथ जयसूर्या के 22 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया जबकि कप्तान विराट कोहली ने 2019 में सबसे ज्यादा रन जुटाए। कोहली ने सभी प्रारूपों में साल में 2455 रन जुटाए, उनकी 85 रन की पारी से भारत ने रविवार को यहां सीरीज के निर्णायक तीसरे वनडे में चार विकेट से जीत हासिल की। वेस्ट इंडीज के खिलाफ यहां तीसरे और अंतिम वनडे में खेलने से पहले रोहित इस पूर्व श्रीलंकाई खिलाड़ी को पछाड़ने से महज नौ रन पीछे थे जिन्होंने 1997 में कैलेंडर वर्ष में 2387 रन जोड़े थे।
पीठ की चोट के कारण पिछली कुछ सीरीज से टीम इंडिया से बाहर चल रहे बुमराह का वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष स्थान बना हुआ है। वह 785 अंकों के साथ चोटी पर हैं। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट 740 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। विंडीज के खिलाफ सीरीज में हैट्रिक लेने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का 12वां स्थान बना हुआ है और वह गेंदबाजी रैंकिंग में दूसरे सर्वश्रेष्ठ भारतीय हैं।
बल्लेबाजी में विराट और रोहित के बाद तीसरे सर्वश्रेष्ठ भारतीय शिखर धवन हैं जो 22वें स्थान पर हैं।

वार्ता
नई दिल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment