कोहली और धोनी को चुना दशक का कप्तान

Last Updated 25 Dec 2019 08:14:05 AM IST

क्रिकेट आस्ट्रेलिया की आधिकारिक समाचार वेबसाइट ने विराट कोहली को दशक की टेस्ट एकादश का कप्तान चुना है जबकि दशक की एकदिवसीय टीम की कमान महेंद्र सिंह धोनी को सौंपी है।


विराट कोहली

इसमें कोई हैरानी नहीं कि कोहली को टेस्ट और वनडे दोनों प्रारूपों की टीमों में जगह मिली है। यह 31 वर्षीय खिलाड़ी नि:संदेह पिछले दशक का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहा है। वह अभी तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक जड़ चुके हैं और केवल सचिन तेंदुलकर (100) और रिकी पोंटिंग (71) से पीछे हैं।  कोहली ने सभी प्रारूपों में 50 से अधिक के औसत से रन बनाये हैं। उनके नाम पर अभी 21,444 अंतरराष्ट्रीय रन दर्ज हैं तथा वह सर्वकालिक रन स्कोरर की सूची में तेंदुलकर (34,357) और पोंटिंग (27,483) के बाद तीसरे नंबर पर हैं।
भारतीय कप्तान ने दुनिया भर के मैदानों पर रन बनाये हैं लेकिन आस्ट्रेलिया उनके लिये खास स्थान रहा है जहां उन्होंने अब तक नौ शतक (टेस्ट मैचों में छह और वनडे में तीन) लगाये हैं।
कोहली के अलावा टेस्ट एकादश में एलिस्टेयर कुक, डेविड वार्नर, केन विलियमसन, स्टीव स्मिथ, एबी डिविलियर्स, बेन स्टोक्स, डेल स्टेन, स्टुअर्ट ब्राड, नाथन लियोन और जेम्स एंडरसन शामिल हैं। यह टीम क्रिकेट.काम.एयू पर दी गयी है।

वेबसाइट की वनडे टीम की कमान धोनी को सौंपी गयी है जिनकी अगुवाई में भारत ने 2007 में टी20 और 2011 में वनडे विश्व कप जीता था।  विश्व कप 2019 में पांच शतक लगाने वाले रोहित शर्मा को भी हाशिम अमला के साथ सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम में रखा है।
कोहली को तीसरे नंबर का बल्लेबाज रखा गया है। उनके बाद बल्लेबाजी क्रम के अनुसार डिविलियर्स, शाकिब अल हसन, जोस बटलर, धोनी, राशिद खान, मिशेल स्टार्क, ट्रेंट बोल्ट और लेसिथ मलिंगा को टीम में रखा गया है।

भाषा
मेलबर्न


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment