श्रीलंका के खिलाफ टी-20 और आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम घोषित

Last Updated 24 Dec 2019 02:29:59 AM IST

फिट हो चुके तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अगले साल श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर होने वाली टी-20 सीरीज और आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए सोमवार को भारतीय टीम में वापसी की जबकि उप कप्तान रोहित शर्मा को टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है।




भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (फाइल फोटो)

बुमराह स्ट्रेस फ्रेक्चर के कारण टीम से बाहर थे लेकिन उन्हें सूरत में गुजरात के अगले रणजी ट्रॉफी मैच में खेलने के लिए भारतीय टीम के फिजियो नितिन पटेल की स्वीकृति मिल गई है। सीनियर सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की भी भारत की टी-20 और वनडे टीम में वापसी हुई है जबकि तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को टी-20 सीरीज से ब्रेक दिया गया है।
टीम के चयन के बाद चयन समिति के अध्यक्ष एमएमके प्रसाद ने अनौपचारिक रूप से जुटे संवाददाताओं से कहा, ‘जसप्रीत बुमराह की श्रीलंका और आस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए दोनों टीमों में वापसी हुई है। हमने रोहित शर्मा और मोहम्मद शमी को श्रीलंका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए आराम दिया है। शिखर धवन की भी वापसी हुई है और संजू सैमसन टी-20 में बैकअप सलामी बल्लेबाज होंगे।’

भारतीय टीम श्रीलंका के खिलाफ पांच जनवरी से तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी जबकि आस्ट्रेलिया के खिलाफ 14 जनवरी से तीन वनडे अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेली जाएगी। अच्छी फार्म में चल रहे तेज गेंदबाज दीपक चाहर के लिए बुरी खबर है। उनकी पीठ की चोट उभर आई है और वह अगले साल होने वाले आईपीएल की शुरुआत तक बाहर हो गए हैं। उनके चोटिल होने के कारण नवदीप सैनी भारतीय टीम में बने रहेंगे।
प्रसाद ने कहा, ‘आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों सलामी बल्लेबाज- शिखर, रोहित और लोकेश राहुल उपलब्ध रहेंगे।’ रोहित ने इस साल सभी प्रारूपों में 47 मैच खेले जो भारतीय कप्तान विराट कोहली से तीन अधिक हैं और उन्हें ब्रेक दिए जाने की पूरी उम्मीद थी। आठ महीने के डोपिंग प्रतिबंध के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी करने वाले प्रतिभावान सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ भारत ए टीम के साथ न्यूजीलैंड जाएंगे जबकि हार्दिक पंड्या पीठ के आपरेशन से अब तक पूरी तरह से नहीं उबर पाए हैं। प्रसाद ने संकेत दिए कि ऑलराउंडर पंड्या न्यूजीलैंड दौरे के दूसरे हाफ में ही उपलब्ध होंगे।
भारत को न्यूजीलैंड दौरे पर पांच टी-20 अंतरराष्ट्रीय, तीन वनडे अंतरराष्ट्रीय और दो टेस्ट मैच खेलने हैं यह दौरा 24 जनवरी से शुरू होगा। प्रसाद से हालांकि जब यह पूछा गया कि क्या महेंद्र सिंह धोनी किसी आगामी सीरीज के लिए उलब्ध होंगे तो उन्होंने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। प्रसाद ने कहा, ‘मैं इस पर प्रतिक्रिया नहीं दे सकता। चयन के लिए उपलब्ध होने के लिए धोनी को पहले खेलना होगा।’ भुवनेश्वर कुमार ‘स्पोर्ट्स हर्निया’ के कारण बाहर हैं जबकि चाहर अप्रैल तक प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से दूर हैं लेकिन प्रसाद ने कहा कि चिंता की कोई बात नहीं है।

भाषा
नई दि्ल्ली


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment