2nd ODI : वापसी के लिए टीम इंडिया को गेंदबाजी में करना होगा सुधार

Last Updated 18 Dec 2019 07:01:42 AM IST

वेस्टइंडीज के खिलाफ जीत दर्ज करके श्रृंखला में वापसी की कोशिशों में जुटी भारतीय टीम को बुधवार को दूसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में अपने गेंदबाजी संयोजन में सुधार करना होगा।


विशाखापत्तनम : दूसरे वनडे मैच की पूर्वसंध्या पर अभ्यास करते शिवम दुबे।

यहां श्रृंखला जीतने से बतौर कप्तान कीरोन पोलार्ड का कद बढ़ेगा लेकिन बल्लेबाजों की ऐशगाह इस पिच पर विराट कोहली या रोहित शर्मा को रोकना उनके लिये आसान नहीं रहेगा। 
भारतीय गेंदबाजी चेन्नई में पहले मैच में खराब नहीं थी लेकिन धीमी पिच पर 287 रन बनाने के बावजूद जीत नहीं पाने से टीम प्रबंधन के सामने कुछ सवाल उठ खड़े हुए हैं। यहां एसीए वीडीसीए स्टेडियम पर 320 रन का स्कोर अच्छा माना जा रहा है लिहाजा पांचवें गेंदबाजी विकल्प को उतारा जा सकता है।
पिछले मैच में शिमरोन हेटमाएर और शाइ होप के शतकों की मदद से वेस्टइंडीज ने लक्ष्य आसानी से हासिल कर लिया था।  स्पिनर रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव उस मैच में नाकाम रहे जिन्होंने दस दस ओवरों में क्रमश: 58 और 45 रन दे डाले और उन्हें विकेट भी नहीं मिले। होप और हेटमायेर ने गेंदबाजी की बखिया तो नहीं उधेड़ी लेकिन जोखिम लिये बिना बीच के ओवरों में 103 रन जोड़े। शिवम दुबे को मेहनत करनी होगी।

भारत के पास रिजर्व खिलाड़ियों में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल हैं लेकिन रोहित और केएल राहुल के शानदार फार्म को देखते हुए उनके खेलने की संभावना कम ही है। मनीष पांडे मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं जो छठे नंबर पर केदार जाधव की ही जगह ले सकते हैं। जाधव ने हालांकि चेन्नई में 33 गेंद में 40 रन बनाये।  विशेषज्ञ पांचवें गेंदबाज के रूप में विकल्प तेज गेंदबाज शार्दूल ठाकुर या लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल हैं। इनमें से एक को चुनने पर दोनों हरफनमौलाओं दुबे या रविंद्र जडेजा में से एक को बाहर किया जा सकता है। दुबे पिछले मैच में आठवें नंबर पर उतरे थे। उनकी जगह शार्दूल को मौका दिया जा सकता है क्योंकि जडेजा का अनुभव किसी रूप में काम आयेगा। वेस्टइंडीज की उम्मीदें हेटमायेर पर टिकी होंगी। 

आईपीएल भारतीय टीम में जगह बनाने का आसान रास्ता : चाहर
तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने कहा कि उन्हें अपने करियर के शुरू में ही समझ में आ गया था कि सीमित ओवरों की क्रिकेट पर ज्यादा ध्यान देना होगा और आईपीएल भारतीय टीम में जगह बनाने का आसान रास्ता है।  चाहर ने कहा,‘जब मैंने तेजी हासिल करने के लिये अपने एक्शन बदला तो मुझे अपनी राज्य की टीम में संघर्ष करना पड़ा। मुझे अचानक ही लगने लगा कि भारतीय टीम में जगह बनाने मेरे लिये बहुत ही मुश्किल होगा। अगर मैं रणजी के भरोसे रहता तो फिर मुझे बहुत सारे मैच खेलने होते, पूरे सत्र खेलना होता और दलीप ट्राफी में खेलना होता। यह लंबा रास्ता था, लेकिन आईपीएल से आसान हो गया।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत :  विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, दीपक चाहर, मोहम्मद शमी और शार्दूल ठाकुर।
वेस्टइंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), सुनील अंबरीश, शाई होप, खैरी पियरे, रोस्टन चेस, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कोटरेल, ब्रैंडन किंग, निकोलस पूरन, शिमरान हेटमायर, एविन लुईस, रोमारियो शेर्फड, जेसन होल्डर, कीमो पाल और हेडन वाल्श जूनियर।

 

भाषा
विशाखापत्तनम


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment