दूसरा टेस्ट : हनुमा विहारी के शतक और बुमराह की हैट्रिक से भारत मजबूत

Last Updated 01 Sep 2019 04:34:51 AM IST

किंग्सटन में खेले गये दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन हनुमा विहारी के शतक तथा बुमराह की हैट्रिक की बदौलत भारत के 416 रन के जवाब में वेस्टइंडीज ने 7 विकेट पर 87 बना लिए।


किंग्सटन : बाउंसर से बचने की कोशिश करते भारत के हनुमा विहारी।

युवा बल्लेबाज हनुमा विहारी (111) के पहले शतक और ईशांत शर्मा के अर्धशतक (57) की मदद से भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ खेलते हुए दूसरे दिन 416 रन बनाकर मजबूत स्कोर खड़ा कर लिया।

इसके जवाब में वेस्टइंडीज ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 7 विकेट पर 87 रन बना लिए। अभी भी इंडीज की टीम 329 रन पीछे और उसके तीन खिलाड़ी आउट होने बाकी हैं।

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 9.1 ओवर में 16 रन देकर वेस्टइंडीज के छह बल्लेबाजों को आउट किया। इसमें बुमराह की हैट्रिक भी शामिल है। एक अन्य विकेट मोहम्मद शमी ने लिया।

बुमराह ने अपनी हैट्रिक में ब्रावो (04), ब्रुक्स (0) तथा चेस (0) को चलता किया।

इस पारी में कप्तान विराट कोहली (76) और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (55) ने भी शानदार अर्धशतक जड़े। विराट ने 163 गेंदों में 10 चौकों के सहारे 76 रन बनाए जबकि मयंक ने 127 गेंदों पर 55 रन की पारी में सात चौके लगाए। मयंक ने अपना तीसरा और विराट ने अपना 22वां अर्धशतक बनाया। हनुमा विहारी ने 42 से आगे खेलते हुए 200 गेंदों पर 15 चौकों की मदद से अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया। नाबाद 105 रन में विहारी ने 212 गेंदों पर 16 चौके लगाये हैं जबकि ईशांत ने नाबाद 50 रन में 69 गेंदों पर 6 चौके लगाये। दोनों के बीच अब तक 100 रन की साझेदारी हो चुकी है।

इससे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत अपने कल के 27 के स्कोर पर आउट हुए। रवींद्र जडेजा ने 16 रन बनाये। लंच के समय ईशांत शर्मा 11 रन बनाकर क्रीज पर थे। अजिंक्या रहाणो 24 और चेतेर पुजारा छह रन बनाकर आउट हुए। मयंक और विराट ने तीसरे विकेट के लिए 69 रन की साझेदारी जबकि हनुमा और पंत ने छठे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी कर डाली। मयंक और विराट ने पहले भारत को दो विकेट पर 46 रन की स्थिति से उबारा। पहले दिन अंतिम सत्र में हनुमा और पंत ने 62 रन जोड़कर भारत को पांच विकेट पर 202 रन से उबार लिया। हनुमा ने जडेजा के साथ आज सातवें विकेट के लिए 38 रन जोड़े। वेस्टइंडीज के कप्तान जैसन होल्डर 62रन पर चार विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज हैं। इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय सलामी जोड़ी लोकेश राहुल और मयंक ने टीम को ठोस शुरुआत देते हुए पहले विकेट के लिए 32 रन की साझेदारी की। होल्डर ने राहुल को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। राहुल ने 26 गेंदों में दो चौकों की मदद से 13 रन बनाये। राहुल का कैच स्लिप में खड़े 135 किलो वजनी रहकीम कॉर्नवाल ने लपका। पहले मैच की दोनों पारियों में कम स्कोर पर आउट होने वाले चेतेर पुजारा इस मैच में भी फॉर्म हासिल नहीं कर सके और महज छह रन के स्कोर पर आउट हो गए। पुजारा को पदार्पण टेस्ट खेल रहे ऑफ स्पिनर कॉर्नवाल ने शमारह ब्रुक्स के हाथों कैच कराया। कॉर्नवाल ने इस तरह अपना पहला टेस्ट विकेट ले लिया। कॉर्नवाल का दूसरा विकेट जडेजा रहे। 46 के स्कोर पर दो विकेट गिरने के बाद भारतीय पारी को एक बार फिर कप्तान विराट ने सलामी बल्लेबाज मयंक के साथ मिलकर संभाला।

वार्ता
किंग्सटन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment