आईसीसी ने ठुकराया आग्रह, महेन्द्र सिंह धोनी को करना होगा बैज का बलिदान

Last Updated 08 Jun 2019 10:29:39 AM IST

आईसीसी ने महेंद्र सिंह धोनी को वर्ल्ड कप के मुकाबलों में ‘बलिदान बैज’ लगे हुए ग्लव्स पहनकर खेलने की इजाजत नहीं दी।


धोनी को करना होगा बैज का बलिदान

महेन्द्र सिंह धोनी के दस्तानों पर भारतीय सेना के बलिदान बैज को लेकर उठे अनावश्यक विवाद में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के लचीलापन दिखाने के आग्रह को अतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सिरे से ठुकरा दिया है जिसके बाद धोनी को अपने विकेटकी¨पग दस्तानों पर बलिदान बैज को ढककर खेलना पड़ेगा।

बीसीसीआई ने इस मामले में अपने धोनी का समर्थन किया था लेकिन साथ ही कहा था कि वह इस मामले में आईसीसी के नियमों का पालन करेगा।

बीसीसीआई ने धोनी के दस्तानों पर भारतीय सेना के बलिदान बैज को लेकर उठे मामले में आईसीसी से लचीलापन दिखाने का आग्रह किया था लेकिन आईसीसी ने बीसीसीआई के आग्रह को ठुकराते हुए ईमेल के जरिये कहा है कि धोनी इस चिन्ह के साथ विकेटकी¨पग दस्तानों को नहीं पहन सकते।

उल्लेखनीय है कि विश्वकप में भारत के पहले मैच में धोनी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ विकेटकी¨पग दस्तानों पर इंडियन पैरा स्पेशल फोर्स के चिन्ह के साथ खेल रहे थे। धोनी के दस्तानों पर बलिदान ब्रिगेड का चिन्ह है। सिर्फ पैरामिलिट्री कमांडो को ही यह चिन्ह धारण करने का अधिकार है।

बीसीसीआई ने इससे पहले कहा था कि यदि आईसीसी इस चिन्ह को हटाने पर जोर देता है तो वह आईसीसी के नियमों का पालन करेगा और अब तो आईसीसी ने भारतीय बोर्ड का आग्रह ठुकराते हुए कहा है कि धोनी ने कपड़े और उपकरणों से सम्बंधित दो धाराओं का उल्लंघन किया है। एक धारा निजी सन्देश को प्रदर्शित करने को लेकर है जबकि दूसरी धारा दस्तानों पर लोगो से सम्बंधित है।



आईसीसी के इस रुख के बाद अब यह प्रकरण यहीं समाप्त हो जाता है। आईसीसी के भारतीय बोर्ड का आग्रह ठुकराने के बाद धोनी को अपने दस्तानों पर लगे इस चिन्ह को टेप से ढकना होगा।

भारत का अगला मुकाबला रविवार को गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के साथ है। नियमों के अनुसार यदि धोनी फिर से चिन्ह के साथ ये दस्ताने पहनते हैं तो उन्हें फटकार लगायी जायेगी।

यदि 12 महीने के अंदर ऐसा अपराध दूसरी बार होता है तो उन पर मैच फीस के 25 फीसदी का जुर्माना लगेगा, तीसरे अपराध पर 50 फीसदी जुर्माना और चौथी बार पर 75 फीसदी का जुर्माना लगेगा।

बीसीसीआई का संचालन देख रही प्रशासकों की समिति के अध्यक्ष विनोद राय ने इससे पहले कहा था, ‘हम खेल को आईसीसी के नियम और भावना के अनुसार खेलेंगे। यदि निर्दिष्ट नियमों का पालन करने की बात है तो हम उसका पालन करेंगे। यदि नियम में कोई लचीलापन उपलब्ध है तो हम आईसीसी की अनुमति मांगेंगे कि वह धोनी को अपने इन्हीं दस्तानों के साथ खेलने की अनुमति दे।’

 

वार्ता
मुंबई/ लंदन


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment