आईपीएल-12 : सूर्यकुमार के दम पर मुंबई पांचवीं बार फाइनल में

Last Updated 08 May 2019 12:16:23 AM IST

मुंबई इंडियंस ने मंगलवार को यहां एम.ए. चिदम्बरम स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के पहले क्वालीफायर मैच में मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया।


मुंबई पांचवीं बार फाइनल में

इस हार के बाद चेन्नई को बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स के बीच होने वाले एलिमिनेटर के विजेता से दूसरे क्वालीफायर में भिड़ना होगा और उस मैच के विजेता का सामना 12 मई को फाइनल में मुंबई इंडियंस से होगा।

सूर्यकुमार यादव (नाबाद 71) के मैच जिताऊ पारी के दम पर तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस पांचवीं बार आईपीएल के फाइनल में पहुंची है।

मुंबई ने पहले गेंदबाजी करते हुए चेन्नई को चार विकेट पर 131 रनों पर रोक दिया और फिर 18.3 ओवरों में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। मुंबई ने इस सीजन में चेन्नई के साथ तीन मैच खेले हैं और तीनों मैचों में चेन्नई को करारी मात दी है।

मेजबान चेन्नई के 132 रनों की चुनौती का जवाब देने उतरी मुंबई ने 3.2 ओवरों में 21 रनों के अंदर ही कप्तान रोहित शर्मा (4) और क्विंटन डी कॉक (8) का विकेट गंवा दिया। रोहित को दीपक चाहर ने जबकि, डी कॉक को हरभजन सिंह ने आउट किया।

इसके बाद सुर्यकुमार और इशान किशन (28) ने तीसरे विकेट के लिए 80 रनों की साझेदारी कर मुंबई को अच्छी स्थिति में पहुंचा दिया। लंबी होती जा रही इस साझेदारी इमरान ताहिर ने किशन को बोल्ड करके तोड़ा।

किशन ने 31 गेंदों की पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया। ताहिर ने इसी ओवर में कुणाल पांड्या (0) को भी आउट मुंबई लगातार दो झटके दिए। ताहिर ने इसी के साथ टी-20 करियर में अपने 300 विकेट भी पूरे कर लिए।

मुंबई को अंतिम 24 गेंदों पर जीत के लिए 16 रन बनाने थे और टीम ने नौ गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया।

सुर्यकुमार का यह सातवां आईपीएल अर्धशतक है। उन्होंने 54 गेंदों की नाबाद मैच जिताऊ पारी में 10 चौके लगाए। हार्दिक पांड्या ने 11 गेंदों पर नाबाद 13 रन में एक चौका लगाया।

मेजबान चेन्नई की ओर से ताहिर ने दो और दीपक चाहर तथा हरभजन ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई की टीम चार विकेट पर 131 रन ही बना सकी।

टीम की शुरुआत खराब रही और उसने छह ओवरों तक 32 रन के अंदर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए। इन तीन विकेटों में फाफ डु प्लेसिस (6), शेन वाटसन (10) और सुरेश रैना (5) के विकेट शमिल हैं।

मौजूदा विजेता चेन्नई को चौथा झटका 65 के स्कोर पर इस सीजन में अपना मात्र दूसरा मैच खेल रहे मुरली विजय (26) के रूप में लगा। विजय ने 26 गेंदों की पारी में तीन चौके लगाए।

विजय के आउट होने के बाद अंबाती रायडू (नाबाद 42) और कप्तान महेंद्र सिंह (नाबाद 37) ने पांचवें विकेट के लिए 66 रनों की अविजित साझेदारी कर चेन्नई को 131 के स्कोर तक पहुंचाया।



मेजबान टीम ने अंतिम चार ओवरों में 35 रन बटोरे, जिसकी बदौलत वह कुछ हद तक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच पाई।

रायडू ने 37 गेंदों की पारी में तीन चौके और एक छक्का जबकि धोनी ने 29 गेंदों की पारी में तीन छक्के लगाए।

मुंबई की ओर से राहुल चाहर ने दो और जयंत यादव तथा क्रुणाल पांड्या ने एक-एक विकेट लिया।

आईएएनएस
चेन्नई


Post You May Like..!!

Latest News

Entertainment